Kanker Encounter: छत्तीसगढ़ में लाल आतंक पर बड़ा प्रहार, एनकाउंटर में 29 नक्सली ढेर, इनामी कमांडर भी मारा गया… .

Kanker Encounter : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षा बलों ने बड़ी कार्रवाई की है. सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई एक बड़ी मुठभेड़ में 29 नकस्ली मारे गए. वहीं इस ऑपरेशन के दौरान तीन सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए हैं. यह 19 अप्रैल को बस्तर में लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले हुआ है. बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर जिले में 60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं.

पुलिस अधिकारियों की मानें तो साढ़े पांच घंटे चली इस मुठभेड़ में भारी मात्रा में हथियारों के साथ 29 माओवादियों के शव भी बरामद किए गए हैं. ऑपरेशन की प्लानिंग को लेकर अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीणों का भरोसा और पुलिस के खुफिया तंत्र की सटीक जानकारी की बदौलत ही इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. इस ऑपरेशन में सैटेलाइट तस्वीरों के अलावा ड्रोन का भी इस्तेमाल कर नक्सलियों के मूवमेंट को लगातार ट्रैक किया गया. साथ ही क्षेत्र में सर्चिंग की गई.

सुरक्षाबलों ने 29 नक्सलियों के शव किए बरामद
16 अप्रैल की दोपहर दो बजे कांकेर जिले के थाना छोटेबेटिया अंतरगर्त बिनागुंडा एवं कोरोनार के मध्य हापाटोला के जंगल में DRG और BSF की संयुक्त टीम और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. सर्च ऑपरेशन पर निकले जवानों से नक्सलियों की यह सीधी मुठभेड़ करीब साढ़े पांच घंटे चली. घटनास्थल पर सर्चिंग के दौरान 29 नक्सलियों के शव बरामद हुए. वहीं मुठभेड़ में तीन जवान घायल हुए, जिनका इलाज रायपुर के निजी अस्पताल में जारी है. घायल जवानों की स्थिति सामान्य और खतरे से बाहर बताई जा रही है.

घायल जवानों से मिलने पहुंचे छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री
छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री विजय शर्मा घायल जवानों से मुलाकात करने अस्पताल पहुंचे. मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि कांकेर के दक्षिण में और नारायणपुर के उत्तर में माड़ के एक क्षेत्र में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. इसमें बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए. विजय शर्मा ने कहा कि मैं सुरक्षाबलों के जवानों को श्रेय देना चाहता हूं. CRPF, DRG और BSF के जवानों की ताकत के बूते ही यह संभव हो पाया. मैं पुलिस अधिकारियों की भी प्रशंसा करता हूं. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में हम काम कर रहे हैं. विजय शर्मा ने यह भी कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा मार्गदर्शन इसके पीछे है. (Kanker Encounter)

4 महीने में 80 नक्सलियों को जवानों ने किया ढेर
गौरतलब है कि राज्य में बीजेपी सरकार आने के बाद नक्सल मोर्चे पर सरकार बेहद एग्रेसिव हो गई है. विजय शर्मा के हाथों गृह मंत्रालय की कमान मिलने के बाद इस संबंध में रणनीतिक बैठकें हुईं. यह इलाका जहां ऑपरेशन हुआ, वो माड़ का इलाका है. यह नक्सलियों का गढ़ माना जाता है. मंगलवार को इनपुट के आधार पर DRG और BSF की संयुक्त टीम सर्चिंग पर निकली थी और दोपहर दो बजे के आसपास नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई. मारे गए नक्सलियों में से एक डिविजनल कमेटी का सदस्य भी बताया जा रहा है.

नक्सलवाद कैंसर की तरह, खत्म करना जरूरी- विजय शर्मा
बता दें कि बीते कई हफ्तों से जिस तरह से आक्रामक कार्रवाई हो रही है, उससे नक्सलियों का हौसला धराशायी हुआ है. चार महीनों में जवानों ने 50 से अधिक नक्सलियों को मार गिराया था. आज के ऑपरेशन के बाद इसकी संख्या 80 तक पहुंच गई है. छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि नक्सलवाद कैंसर की तरह है. इसीलिए नक्सलियों के मांद में घुसकर उनको मारा जा रहा है. विजय शर्मा ने कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों में लोगों को साफ पानी मिले, बिजली मिले और विकास का लाभ पहुंचे. यही हम चाहते हैं. (Kanker Encounter)

Related Articles

Back to top button