नगर पालिका के पार्षद पद के लिए 18 और पंचायत के लिए चुनाव मैदान में 537अभ्यर्थी

Chhattisgarh Election News: छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर पालिकाओं और त्रिस्तरीय पंचायतों में रिक्त पदों के लिए जारी निर्वाचन प्रक्रिया के तहत 12 जून को नाम वापसी के बाद कुल 555 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। नगर पालिकाओं में पार्षद के रिक्त 8 पदों के लिए 18 अभ्यर्थियों और त्रिस्तरीय पंचायतों की कुल 198 सीटों के लिए 537 अभ्यर्थियों के मध्य चुनाव होगा। बता दें कि मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले की नगर पंचायत खोंगापानी के रिक्त वार्ड क्रमांक 6 के पार्षद पद के लिए कुल 3 नामांकन दाखिल किया था। नाम निर्देशों पत्रों की संवीक्षा के दौरान 02 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र निरस्त होने के कारण यहां निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनी है। 

यह भी पढ़ें:- हमारी सरकार हर वंचित तबके तक उनके अधिकार पहुंचाने के लिए कर रही काम : CM बघेल

राज्य की कुल 9 नगर पालिकाओं में रिक्त पार्षद के कुल 9 पदों के लिए निर्वाचन होना था, जिसमें से नगर पंचायत खोंगापानी के पार्षद के पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनने से अब पार्षद के मात्र 8 सीटों के लिए चुनाव होगा। पार्षद की इन 8 सीटों में से 6 सीटों पर 2-2 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है, जिनके बीच सीधा मुकाबला होगा। पार्षद की 2 सीटों पर त्रिकोणीय चुनाव होगा। नगर पालिका परिषद चांपा, नगर पंचायत खरोरा, तुमगांव, नगर पालिक निगम दुर्ग, नगर पालिका परिषद अहिवारा और बेमेतरा, नगर पंचायत अंबागढ़-चौकी और नगर पालिका परिषद कोंडागांव के पार्षद के रिक्त एक-एक पद के लिए मतदान 27 जून मंगलवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा 30 जून शुक्रवार को होगी। 

गौरतलब है कि नगर पालिकाओं के रिक्त पार्षद के पद के लिए 2 जून से 9 जून तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया गया। 10 जून को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा तथा आज 12 जून को अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी हुई। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पार्षद के रिक्त 9 पदों के लिए कुल 33 अभ्यर्थियों में नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया था। संवीक्षा में 2 नाम निर्देशन पत्र में निरस्त हो गए थे। आज 12 जून को 12 अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापस लेने के बाद कुल 18 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में बने हुए हैं। (Chhattisgarh Election News)

इसी तरह त्रिस्तरीय पंचायतों के रिक्त पदों के लिए जारी निर्वाचन प्रक्रिया के तहत आज नाम वापसी के बाद पंच के 304, सरपंच के 22 तथा जनपद सदस्य के 2 पदों के लिए निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनी है। पंच के 144 पदों के लिए 361 अभ्यर्थियों, सरपंच के 50 पदों के लिए 166, जनपद सदस्य के 3 सीटों के लिए 8 और जिला पंचायत सदस्य की रिक्त एक सीट के लिए 2 अभ्यर्थियों के बीच चुनाव के लिए 27 जून मंगलवार को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। परिणाम की घोषणा 30 जून को की जाएगी। बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायतों के पंच पद के 161 सीटों, सरपंच के 25 और जनपद सदस्य के 2 सीटों के लिए एक भी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं हुआ था। (Chhattisgarh Election News)

Related Articles

Back to top button