छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ी रेल यात्रियों की परेशानी, 8 ट्रेनें फिर रद्द

Chhattisgarh Train Canceled: छत्तीसगढ़ में रेल यात्रियों को एक फिर परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। दरअसल, रेलवे ने विकास कार्य का हवाला देते हुए छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली 8 ट्रेनों को फिर कैंसिल कर दिया है। इस बार बिलासपुर-नागपुर सेक्शन में तीसरी लाइन के काम के चलते गाड़ियों को रद्द किया गया है। रेल प्रशासन ने यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है, लेकिन यात्रियों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किया है l रेलवे में इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट करने का काम चल रहा है l इसके तहत बिलासपुर- नागपुर के साथ ही बिलासपुर-झारसुगडा और कटनी रूट पर तीसरी और चौथी लाइन को जोड़ने का काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, राशि पाकर गदगद हुए अन्नदाता…

बता दें कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत बिलासपुर–नागपुर सेक्शन में तीसरी लाइन में इलेक्ट्रोनिक इंटरलोकिंग का कार्य किया जाएगा । यह कार्य 28 जुलाई को सुबह 9 बजे से 29 जुलाई, को दोपहर 3 बजे तक 18 घंटे का किया जाएगा । इस काम के फलस्वरुप कुछ गाड़ियों को रद्द किया जा रहा है। बता दें कि ट्रेन कई कारणों से रद्द किया जाता है। हालांकि ज्यादातर ट्रेन रद्द करने का कारण रेल लाइनों में कार्य होता है। (Chhattisgarh Train Canceled)

ये गाड़ियां रहेगी रद्द

  • रायपुर से चलने वाली 08707 रायपुर-दुर्ग मेमू पैसेंजर स्पेशल 28 जुलाई को रद्द रहेगी।
  • दुर्ग से चलने वाली 08708 दुर्ग-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 28 जुलाई को रद्द रहेगी।
  • रायपुर से चलने वाली 08709 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल 28 जुलाई को रद्द रहेगी।
  • डोंगरगढ़ से चलने वाली 08710 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 29 जुलाई को रद्द रहेगी।
  • रायपुर से चलने वाली 08729 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल 28 जुलाई को रद्द रहेगी।
  • डोंगरगढ़ से चलने वाली 08730 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 29 जुलाई को रद्द रहेगी।
  • अंतागढ़ से चलने वाली 08815/08816 अंतागढ़-रायपुर-अंतागढ़ डेमू स्पेशल रायपुर और दुर्ग के बीच 28 जुलाई को रद्द रहेगी।

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें। (Chhattisgarh Train Canceled)

Related Articles

Back to top button