Budget Session of CG Assembly: छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र आज से शुरु, 9 फरवरी को पेश होगा बजट

Budget Session of CG Assembly: राज्‍यपाल विश्‍वभूषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ छत्‍तीसगढ़ के विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। यह सत्र 1 मार्च तक चलेगा। इस दौरान सदन की 20 बैठके होंगी। विधानसभा में 9 फरवरी को वित्‍त मंत्री ओपी चौधरी राज्‍य का वित्‍तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेंगे। राज्‍य सरकार की तरफ से चालू वित्‍तीय वर्ष के लिए अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। यह चालू वित्‍तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट होगा।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में हुई धान की रिकॉर्ड खरीदी, किसानों ने बेचा 145 लाख मीट्रिक टन धान

इस सत्र में कुल 20 बैठकें होंगी. पहले दिन की कार्यवाही सुबह 11:05 बजे राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन के अभिभाषण से शुरू हुई. इसके बाद विधानसभा सदस्य राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापित करेंगे. पहले दिन मंत्रियों का परिचय भी होगा.

विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा कि विधानसभा की सारी जानकारी अब मोबाइल ऐप पर होगी। इसके लिए ई-विधान नाम से ऐप तैयार किया गया है। इसमें भाषण, बजट के आर्थिक सर्वेक्षण, अनुदान की मांगों कि जानकारी, विधेयक सहित अन्य जानकारी मिलेगी। इसके अलावा विधानसभा की वेबसाइट को 40 से ज्यादा कैटेगरी में अपडेट किया गया है।

हंगामेदार हो सकता है पहला बजट सत्र
छठवीं विधानसभा का पहला बजट सत्र काफी हंगामेदार होने वाला है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने साय सरकार के पहले बजट को ऐतिहासिक और छत्तीसगढ़ को नई ऊचाइयों पर पहुंचाने वाला बजट बताया। इन्होंने बजट को लेकर कहा कि नौ तारीख का इंतजार कीजिए।

छत्तीसगढ़ को जो कांग्रेस ने माफिया राज चलाकर दिवालियापन के कगार पर ला दिया था, उस चुनौतियों के बीच भी हमारी सरकार ऐतिहासिक बजट पेश करेगी। यह छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाला बजट होगा।

Related Articles

Back to top button