अवैध शराब बेचने और परिवहन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई, 2 दिन में 191 लोग गिरफ्तार

Chhattisgarh Excise Department: छत्तीसगढ़ आबकारी आयुक्त जनक प्रसाद पाठक ने आगामी विधानसभा चुनाव-2023 के मद्देनजर विशेष अभियान चलाकर विभागीय उड़नदस्तों और जिला अधिकारियों को अवैध शराब के भंडारण, परिवहन और विक्रय पर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आबकारी विभाग के 31 चेकपोस्टों पर अवैध शराब परिवहन की सघन निगरानी रखने को कहा गया है। गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद आबकारी विभाग में तेजी से कार्रवाई का सिलसिला शुरू हो गया है। आबकारी आयुक्त के मार्गदर्शन में राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों के जांच चौकियों में सघन तलाशी अभियान और जांच की कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें:- नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल के साथ ही दिल भी जीता, तिरंगे पर ऑटोग्राफ देने से किया इनकार

बीते दो दिन यानी 26 और 27 अगस्त को सघन कार्रवाई अभियान चलाकर अवैध रूप से शराब परिवहन और विक्रय करने वाले 191 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। इन प्रकरणों में 15 लाख 59 हजार 300 रुपए बाजार मूल्य की कुल 2340 लीटर शराब जब्त की गई। इस तरह 37 हजार 230 किग्रा महुआ लाहन जब्त किया गया है, जिसका बाजार मूल्य 5 लाख 09 हजार 132 रुपए है। अभियान के दौरान 8 बाइक जब्त किया गया है, जिसका बाजार मूल्य 3 लाख 80 हजार रुपए है। अभियान के दौरान दूसरे राज्यों की 83 लीटर शराब भी जब्त की गई हैं। (Chhattisgarh Excise Department)

31 चेकपोस्टों में वाहनों की नियमित जांच-पड़ताल

आबकारी विभाग के आयुक्त पाठक ने बताया कि राज्य के सीमावर्ती जिलों में स्थापित आबकारी विभाग के 31 चेकपोस्टों में दूसरे राज्यों से अवैध शराब न आए इसलिए वाहनों की नियमित जांच-पड़ताल की जा रही है। दो दिनों में आबकारी विभाग के चेकपोस्टों में जांच दौरान 90 लीटर शराब जब्त किया गया है। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर रोड चेकिंग की कार्रवाई की जा रही है। आबकारी अमले द्वारा रेलवे पुलिस और राज्य पुलिस के साथ मिलकर विभिन्न रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, बस अड्डो और बसों पर भी जांच जारी है।  (Chhattisgarh Excise Department)

शिकायतकर्ता का नाम रखा जाएगा गोपनीय

आबकारी आयुक्त ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव-2023 के दृष्टिगत आबकारी विभाग द्वारा समस्त आसवनी, बाटलिंग यूनिट, ब्रुअरी, समस्त देसी और विदेशी शराब दुकानों में सतत जांच कर निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा शराब के अवैध संग्रहण, परिवहन के संभावित स्थलों का चिन्हांकन कर सतत निगरानी रखी जा रही है। विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 14405 का संचालन किया जा रहा है, जिस पर अवैध शराब से संबंधित और शराब दुकानों से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाता है। (Chhattisgarh Excise Department)

Related Articles

Back to top button