त्योहारी सीजन में खाद्य विभाग एक्टिव, मिठाई-किराना दुकान और होटलों में छापेमारी

Bemetara Food Department: बेमेतरा में खाद्य और औषधि प्रशासन की टीम द्वारा रक्षाबंधन और त्योहारी सीजन में जिले के अंतर्गत, मिठाई दुकान, होटल, किराना दुकान, बेकरी शॉप, खाद्य निर्माता फर्म जैसे खाद्य प्रतिष्ठानों का लगातार निरीक्षण और सैंपलिंग की कार्रवाई की जा रही है।  बेमेतरा जिले के अंतर्गत विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों जैसे किराना स्टोर्स से पोहा, मिठाई दुकान से पेठा, पेड़ा, सोन पापड़ी, पेड़ा, समोसा मसाला, ढाबा से वेज ग्रेवी, सुपर बाजार से मैदा के गुणवत्ता जांच के लिए नमूना लेकर खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया है। साथ ही खाद्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खाद्य व्यापारियों को प्रतिष्ठान में साफ सफाई रखने और किसी भी तरह से अमानक खाद्य पदार्थ-मिठाइयों का विक्रय नहीं करने और मिठाइयों, लड्डू में फूड कलर जैसे बुश रंग 999 या FSSI से परमिटेड खाद्य रंग का उपयोग कर मिठाई बनाने संबंधी निर्देश दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- अवैध शराब बेचने और परिवहन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई, 2 दिन में 191 लोग गिरफ्तार

इसी तरह न्यूजपेपर या अन्य प्रिंटिंग स्याही लगे पेपर का इस्तेमाल खाद्य सामग्री जैसे समोसा, बड़ा, भजिया और मिठाई में लपेटकर प्रदाय न करने के साथ ही इसके बदले फूड ग्रेड पेपर का उपयोग करने और खाद्य तेल का उपयोग दो से अधिक बार नहीं करने संबंधी आवश्यक निर्देश दिया जा रहा है । इस कार्रवाई में राजू कुर्रे, खाद्य सुरक्षा अधिकारी और कमल प्रसाद, नमूना सहायक द्वारा किया जा रहा है। जिले में रक्षाबंधन त्यौहार को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की जा रही है, जिसे जन सामान्य को सुरक्षित खाद्य पदार्थ-मिठाइयां उपलब्ध हो सके। (Bemetara Food Department)

बता दें कि रक्षाबंधन के पावन पर्व पर भाइयों की कलाईयों पर स्व-सहायता समूहों की बहनों की राखियां एक बार फिर सजेंगी। राज्य के गौठानों में स्वसहायता समूह की महिलाएं बड़ी संख्या में राखियां तैयार कर रही हैं। राखियों में परंपरा के अनुरूप मौली-धागा, मोती जैसी अन्य वस्तुओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। ये राखियां आकर्षक होने के साथ-साथ भाई-बहनों के प्यार का प्रतीक भी हैं। राज्य के कबीरधाम जिले में भी महिला स्वसहायता समूह द्वारा रंग-बिरंगी राखियां बनायी जा रही है, जिसकी मांग बाजार में अच्छी-खासी बनी हुई है। (Bemetara Food Department)

मैनपुरा गांव की महालक्ष्मी महिला स्व-सहायता समूह ग्राम पंचायत मजगांव की कुसुम महिला ग्राम संगठन और अन्य समहू द्वारा तैयार की जा रही राखियों से इन समूहों को अच्छी आमदनी हो रही है। अब तक लगभग 15 से 20 हजार रुपए की राखियां बेची जा चुकी हैं। राखियां लोगों को बहुत पसंद आ रही हैं और हाथों-हाथ बिक रही हैं। बता दें कि कबीरधाम जिले में शुरू किए गए रीपा में ग्रामीणों को आजीविका के नए साधनों से जोड़ने के लिए नई-नई आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा रही है। इसी कड़ी में महिला समूहों द्वारा राखियां तैयार की जा रही हैं। (Bemetara Food Department)

Related Articles

Back to top button