Trending

घरों में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडरों में हो रहा है बदलाव. जानिए इसकी खूबियां

न्यूज डेस्क : सालों से घरों में इस्तमाल होने वाला कंपोजिट एलपीजी (LPG) सिलेंडर अब बदल रहा है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने अब इस सिलेंडर में बदलाव कर दिया है. वृंदावन की ओमेक्स सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने शनिवार को कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर लॉन्च किया. खास बात ये है कि अगर आप चाहें तो आने वाले वक्त में अपने पुराने सिलेंडर को इस सिलेंडर से बदल भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना ने सर से छीन लिया मां का आंचल, तो बेटे ने मंदिर में बैठा ली ‘ममता’ की मूरत

किफायती और सुविधाजनक होगा नया सिलेंडर

तेल कंपनी के कार्यकारी निदेशक आरके दुबे ने कंपोजिट सिलिंडर की खूबियों के बारे में  बताया कि, नया कंपोजिट सिलेंडर मौजूदा गैस सिलेंडर से काफी हल्का है और देखने में भी सुंदर है. नया कंपोजिट सिलेंडर दूसरे कई फायदे भी साथ लेकर आता है. सबसे खास बात ये है कि फाइबर ग्लास का बना होने के कारण ये गैस सिलिंडर पारदर्शी हैं. जिससे ग्राहकों के लिए एलपीजी के स्तर को देखना आसान हो जाता है. साथ ही गैस चोरी जैसी शिकायतों से छुटकारा भी मिल जाएगा. इसके अलावा ये सिलेंडर घरेलू सिलेंडर की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत हल्का है. जिससे इसका प्रयोग आसान हो जाएगा. ये सिलेंडर पूरी तरह से जंग प्रतिरोधी हैं. साथ ही इसके फटने की आशंका भी कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : परिवार की मदद के लिए कचोरिया बेच रहा था मासूम, सोशल मीडिया बना मददगार

दो प्रकार के होंगे इंडेन के ये सिलेंडर

इंडेन के इन सिलेंडरों में दो वेरियंट होंगे एक सिलेंडर 10 KG का होगा जिसकी कीमत लगभग 700 रु. होगी. वहीं दुसरा सिलेंडर 5 KG का होगा जिसकी कीमत लगभग 370 रु. होगी. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एलपीजी के दाम कम नहीं हुए हैं, लेकिन कंपोजिट सिलेंडर में मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले 4 किलो गैस कम आएगी.

पहले चरण में 28 शहरों में मिलेगा सिलेंडर

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि. शुरुआत में ये सिलेंडर देश के 28 शहरों में मिलेगा. पहले चरण में ये कंपोजिट सिलेंडर दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, जमशेदपुर, पटना, मैसूर, लुधियाना, रायपुर, रांची, अहमदाबाद समेत 28 शहरों में लॉन्च किया गया है.

Back to top button