Trending

छत्तीसगढ़ : भूपेश कैबिनेट की बैठक हुई खत्म, लिए गए कई अहम फैसले, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई थी, बैठक में धान खरीदी सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा कि गई, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई बड़े फैसले लिए हैं। भूपेश सरकार ने किसानों के बारदाने की कीमत बढ़ाकर किसानों को बड़ी सौगात दी है सीएम ने बारदाने की कीमत 18 से बढ़ाकर 25 रुपए किया है, इसके अलावा खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के तहत राशनकार्ड धारियों को प्रधानमंत्री ‘ कल्याण का अतिरिक्त राशन देने का निर्णय लिया गया है।

इसे भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी और सह प्रभारी का छत्तीसगढ़ दौरा, निकाय चुनाव को लेकर होगी अहम बैठक

भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले 

छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जारी राशनकार्डाें पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के समक्ष अतिरिक्त खाद्यान्न निःशुल्क  वितरण करने का निर्णय लिया गया। इस पर 223.58 करोड़ रूपए की व्ययभार की प्रतिपूर्ति छत्तीसगढ़ राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के अंतर्गत की जाएगी।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में सहायक शिक्षक पद पर भर्ती के लिए बस्तर एवं सरगुजा संभाग तथा कोरबा जिले में लागू स्थानीय निवासी होने के शर्त से छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

आबकारी विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली आबकारी उप निरीक्षक के पद पर सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा में आवेदकों/कर्मचारियों को आयु सीमा में केवल एक बार के लिए छूट देते हुए आगामी सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया।

गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठान समिति में उत्पादित कम्पोस्ट को सहकारी समितियों के माध्यम से निजी संस्था/फर्म को भी विक्रय के लिए सम्मिलित करने तथा योजना अंतर्गत प्रावधानित बजट में 0.5 प्रतिशत प्रशासकीय मद में व्यय की अनुमति दिए जाने का निर्णय लिया गया।

  •  शैक्षणिक संस्थाओं में संचालित बसों के टैक्स में छूट देने का फैसला। 1 जुलाई से 31 दिसंबर तक टैक्स में रहेगी छूट।
  •   टैक्स में छूट के चलते सरकार पर आएगा 223.58 करोड़ रुपये का व्ययभार।
  •  अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में सहायक शिक्षक पद पर भर्ती पर छूट सरगुजा संभाग और कोरबा जिले में स्थानीय निवासी होने की शर्त पर छूट।
  •  नगर निगम क्षेत्र की जमीन RDA को 1 रुपये स्क्वेयर फ़ीट की दर से देने का फैसला।
  •  161 एकड़ जमीन RDA को दे जाएगी।
  •  आबकारी उपनिरिक्षको की भर्ती में एक बार आयु सीमा में छूट।
  •  राइसमिलर को कस्टम मिलिंग प्रोत्साहन राशि को 120 रुपये किये जाने का निर्णय।

Related Articles

Back to top button