Trending

छत्तीसगढ़ : CM भूपेश से राकेश टिकैत सहित कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने की मुलाकात, टिकैत ने क्या कहा, पढ़े पूरी खबर

रायपुर, छत्तीसगढ़ : मंगलवार को छत्तीसगढ़ के राजिम में हुए किसान महापंचायत में पहुंचे आंदोलन के सबसे बड़े चेहरे राकेश टिकैत ने करीब रात 8 बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की. किसान नेता टिकैत के साथ युद्धवीर सिंह, राजाराम त्रिपाठी, मेधा पाटेकर भी सीएम निवास पहुंचे. बातचित के दौरान सीएम भूपेश ने खुद को किसान बताया और कहा की वो भी किसानों का दर्द समझते हैं. इस दौरान किसानों की समस्याओं, कृषि संकट, सरकार के सहयोग और आदिवासियों की समस्याओं पर भी बात हुई. हालांकि, मुख्यमंत्री ने राकेश टिकैत और मेधा पाटकर और दूसरे किसान नेताओं से अलग-अलग मुलाकात कीहैं। 

यह भी पढ़ें : ‘गुलाब’ के बाद अब ‘शाहीन’ की दस्तक, जानिए कब भारत में प्रवेश करेगा साइक्लोन

राकेश टिकैत ने की CM भूपेश की सराहना

टिकैत ने छत्तीसगढ़ में धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपय किए जाने की सराहना की. और कहा कि इससे किसान खुश हैं. साथ ही दूसरी समस्याओं पर भी सरकार की ओर से ध्यान दिए जाने की बात कही. सीएम भूपेश ने भी किसानों के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही कई योजनाओं के बारे में बताया. जिसमें 2500 रुपए में धान की खरीदी, गोधन न्याय योजना और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में भी बताया.

यह भी पढ़ें : श्राद्ध (पितर) पक्ष : दानवीर कर्ण को मृत्यु के बाद श्राद्ध भोजन दान करना पड़ा, किसने किया था कर्ण का मृत्यु संस्कार, पढ़ें पौराणिक कथा

मेधा पाटकर और सामाजिक कार्यकर्ताओं से भी मिले CM

सीएम भूपेश ने किसान नेताओं से पहले शाम 5.30 बजे मेधा पाटकर, डॉ. सुनीलम, बलवीर सिंह सिरसा, गौतम बंद्योपाध्याय जैसे नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की. इस दौरान किसानों, आदिवासियों, नदी, वन और पर्यावरण जैसे कई मुद्दो पर चर्चा हुई. जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों, आदिवासियों के हितों के लिए ही काम कर रही है. और कभी भी किसान और आदिवासियों का अहित नहीं होने देगी.

किसानों से जुड़ी इन समस्याओं पर हुई चर्चा

सीएम के समक्ष किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने धान की खरीदी 15 क्विंटल प्रति एकड़ से बढ़ाकर 25 क्विंटल करने की मांग रखी. साथ ही किसानों और सरकार दोनों को फायदा पहुंचाने के लिए धान आधारित अर्थनीति बनाने का सुझाव दिया. आदिवासी अंचल की समस्याओं, वन अधिकार कानून, विस्थापन और आंदोलनों के दमन का भी मामला उठा.

Related Articles

Back to top button