दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रही मेडिकल टीम

Chhattisgarh Health Facilities: छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में स्वास्थ्य विभाग का अमला पहुंच रहा है। दंतेवाड़ा जैसे सुदूर और संवेदनशील क्षेत्रों में भी मेडिकल टीम वहां पहुंचकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करा रही है। स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम ने लगभग 10 किलोमीटर पैदल चलकर और पहाड़ी रास्ते से होकर ग्राम बेंगापाल पहुंची और वहां शिविर लगाकर ग्रामीणों का उपचार किया। इस 22 सदस्यी सहित मेडिकल टीम में चिकित्सक  मेडिकल स्टाफ शामिल थे।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से अब तक 31.44 लाख से ज्यादा लोगों का इलाज

स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम द्वारा लगातार दुर्गम और पहुंचविहीन क्षेत्रों का भ्रमण किया जा रहा है। विकासखंड कुआकोंडा के ग्राम पंचायत गुमियापाल के आश्रित गांव बेंगापाल में मेडिकल टीम द्वारा 380 लोगों की आबादी वाले इस गांव में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगभग 108 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई, जिसमें सभी लोगों का मलेरिया की भी जांच की गई। लक्षण वाले मरीजों की लैब जांच के साथ ही निशुल्क दवाइयों का वितरण, मच्छरदानी का वितरण किया गया। (Chhattisgarh Health Facilities)

गंभीर लक्षण वाले लोगों को किया जाता है अस्पताल रेफर

मेडिकल टीम के चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा मलेरिया सहित विभिन्न मौसमी बीमारी से बचाव के लिए जरूरी सावधानियों के बारे में जागरूक किया गया। मेडिकल टीम द्वारा गर्भवती महिलाओं और बच्चों की भी जांच की गई। शिविर में बच्चों की जांच के दौरान दो बच्चों ने कुपोषण के गंभीर लक्षण दिखने कारण उन्हें एनआरसी में भर्ती के लिए रेफर किया गया। (Chhattisgarh Health Facilities)

लोगों को उपलब्ध कराई जा रही दवाइयां

गौरतलब है कि जिला प्रशासन द्वारा जिले के सभी पहुंचविहीन और संवेदनशील क्षेत्रों का चिन्हांकन कर वहां के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष पहल की जा रही है। मेडिकल टीम द्वारा गांव में लोगों के चिकित्सीय उपचार के साथ ही विभिन्न पैथालॉजी जांच की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है। इसके अलावा ग्रामीणों को निशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध करायी जा रही है। (Chhattisgarh Health Facilities)

Related Articles

Back to top button