Trending

Haridas Bhardwaj’s nomination cancelled: हरिदास भारद्वाज का नामांकन रद्द करना गैर कानूनी और छत्तीसगढ़ विरोधी: अमित जोगी

Haridas Bhardwaj’s nomination cancelled: JCCJ के राज्यसभा प्रत्याशी हरिदास भारद्वाज का नामंकन रद्द होने पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अध्यक्ष अमित जोगी का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि हरिदास भारद्वाज का नामंकन गैर कानूनी और असंवैधानिक तरीके को अपनाकर रद्द (Haridas Bhardwaj’s nomination cancelled) किया गया है। इसके जवाब में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ में राज्यसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया पर रोक लगाने उच्च न्यायालय से गुहार लगाएगी।

यह भी पढ़ें:- Rashifal 2 June 2022: कन्या राशि वालों को होगा धन लाभ, मिलेगी सफलता, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

अमित जोगी ने कानून और संविधान का हवाला देते हुए कहा कि जनप्रतिनिधित्व कानून में प्रस्तावकों की संख्या के विषय में साफ उल्लेखित है कि अगर राज्यसभा प्रत्याशी निर्दलीय है तो उस प्रत्याशी के लिए, विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या के 10% विधायक प्रस्तावक होने चाहिए। अगर राज्यसभा प्रत्याशी, चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय या क्षेत्रीय दल का हो तो, प्रत्याशी को उसके संबंधित दल के विधायकों की कुल संख्या के 10% विधायक (Chhattisgarh Latest News) प्रस्तावक होने चाहिए। यानी छत्तीसगढ़ के संदर्भ में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) चुनाव आयोग द्वारा एक मान्यता प्राप्त दल है और उसके कुल विधायक यानी 3 विधायकों में से 10% विधायकों मतलब सिर्फ 01 विधायक प्रस्तावक के रूप में होना चाहिए।

 

JCCJ के प्रत्याशी हरिदास भारद्वाज के नामांकन में जीसीसीजे के तीनों विधायकों ने प्रस्तावक के रूप में हस्ताक्षर किए हैं। यानी पार्टी के 100% विधायक प्रस्तावक बने थे । इसलिए प्रस्तावकों की संख्या के आधार पर हरिदास भारद्वाज जी का नामांकन रद्द करना पूरी तरह गैरकानूनी और (Chhattisgarh Latest News) असंवैधानिक है। अमित जोगी ने नामांकन रद्द करने को एक आपराधिक कृत्य की संज्ञा दी और कहा कि राज्य के मुखिया ने इसे प्रायोजित किया है।  

अमित जोगी ने बताया कि प्रस्तावकों की संख्या के अलावा भी हरिदास भारद्वाज, राज्यसभा नामांकन के लिए लागू अन्य सभी नियमों और मापदंडों (आयु, नागरिकता वोटर) में खरे उतरते हैं। हरिदास भारद्वाज न सिर्फ अनुसूचित जाति का प्रतिनिधत्व करते हैं बल्कि पांच बार विधायक, दो बार कांग्रेस (Chhattisgarh Latest News) पार्टी के चीफ व्हिप और दो बार कैबिनेट मंत्री (पहली बार मध्यप्रदेश में भाजपा की सुंदरलाल पटवा सरकार में और दूसरी बार अजीत जोगी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में) रह चुके हैं।

हरिदास भारद्वाज जैसा अनुभवी व्यक्ति, जमीनी जनप्रतिनिधि और माटीपुत्र छत्तीसगढ़िया राज्यसभा में जाने सबसे योग्य प्रत्याशी थे। अमित जोगी ने कहा कि उन्हें पहले ही आशंका थी कि राज्य के मुखिया के ईशारे पर उनके सरकारी एजेंट हरिदास भारद्वाज का नामांकन रद्द करने के लिए सारे गैर कानूनी हथकंडे (Chhattisgarh Latest News) अपनाएंगे। कांग्रेस पार्टी ने जिस थाली में खाया उसी में छेद कर दिया। इस छत्तीसगढ़ की जनता ने 71 विधायक दिए। उस राज्य के 3 करोड़ लोगों को छोड़कर दूसरे राज्य के माफिया सरगनाओं को बुलाकर, उनकी आरती उतारकर राज्यसभा भेजना, अत्यंत दुर्भाग्यजनक है और छत्तीसगढ़ विरोधी है।

Related Articles

Back to top button