Trending

Johnson & Johnson का टेल्कम पाउडर होगा बंद, कैंसर से जुड़े मुकदमे बढ़ने के बाद लिया ये फैसला

Johnson & Johnson: विश्वभर में मशहूर फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में दुनिया भर में अपने टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी। ड्रग मेकर ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका में चल रहे हजारों कंज्यूमर सेफ्टी केस के चलते प्रॉडक्ट की बिक्री बंद कर दी गई है. कंपनी ने कहा कि बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है। लेकिन अब इसे दुनिया भर में पोर्टफोलियो हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Pension Yojana: पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, इनकम टैक्स चुकाने वाला व्यक्ति नहीं होंगे शामिल

दुनिया भर में करोड़ों महिलाओं ने कभी ना कभी अपने बच्चों को जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर जरुर लगाया होगा। एक समय था, जब छोटे बच्चों के लिए इस ब्रिटेन की दिग्गज कंपनी के प्रोडक्ट्स काफी सेफ समझे जाते थे। भारत में भी इस कंपनी के प्रोडक्ट्स काफी पॉपुलर हुए हैं। लेकिन अगले साल में अब आपको बाजार में इस कंपनी का टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर (Johnson & Johnson Baby Powder) नहीं मिलेगा। जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने साल 2023 में दुनिया भर में अपने इस पाउडर की बिक्री को रोकने का फैसला लिया है। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। कंपनी ने कहा कि वह दुनियाभर में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की बजाए कॉर्नस्टार्च बेस्ड बेबी पाउडर बेचेगी। दो साल से भी अधिक समय पहले कंपनी ने यूएस में इस पाउडर की बिक्री को रोक दिया था। यूएस में हजारों ग्राहकों द्वारा मुकदमें दायर करने के बाद कंपनी ने यह फैसला लिया था।

जॉनसन एंड जॉनसन 2023 तक पूरी दुनिया में अपने बेबी टैल्कम पाउडर को बेचना बंद कर देगी। Johnson & Johnson का टैल्कम ​​​​​​पाउडर अमेरिका और कनाडा में 2020 में ही बंद हो चुका है। अब कंपनी टैल्क बेस्ड पाउडर की जगह कॉर्न स्टार्च बेस्ड पाउडर लाएगी। दरअसल, दुनियाभर में दावे किए जाते रहे हैं कि इस बेबी पाउडर के इस्तेमाल से कैंसर होने का खतरा रहता है। कैंसर की आशंका वाली रिपोर्ट सामने आने के बाद प्रोडक्ट की बिक्री में भी भारी गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि कंपनी ने हमेशा इस पाउडर को सेफ बताया।

जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि वो 2023 से अपने टेलकम बेबी पउडर (Talcum Powder) प्रोडट्स की ब्रिकी दुनिया भर में बंद करने की योजना बना रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कई सालों से अमेरिका (US) और कनाडा (Canada) में इस उत्पाद के खिलाफ चल रहे कानूनी मामलों से तंग आकर यह योजना बनाई है। जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) ने गुरुवार को कहा कि उसने यह “कर्मिशयल फैसला” लिया है कि वो अपने सभी बेसी पाउडर प्रोडक्ट्स में टेलकम पाउडर के बजाए कॉर्न स्टार्च का प्रयोग करेंगे। कई सालों से कैंसर के मामलों में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर का नाम आ रहा है। कंपनी पर यह आरोप लग रहा था उसने इस उत्पाद से कैंसर के खतरे को छिपाया।

Related Articles

Back to top button