Onion Export Ban: प्याज निर्यात पर फिर लगा प्रतिबंध, सरकार ने रोक अनिश्चितकाल के लिए बढ़ाई

Onion Export Ban:  भारत सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा निर्णय लेते हुए शनिवार को प्याज निर्यात पर लंबे समय तक के लिए बैन लगा दिया है. प्याज निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध की समय सीमा 31 मार्च तक थी. अब इसे अनिश्चितकाल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. इस चौंकाने वाले फैसले को देश में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. केंद्र सरकार नहीं चाहती है कि आम चुनावों के दौरान प्याज की कीमतें बढ़ें. सरकार के इस फैसले से कुछ विदेशी बाजारों में प्याज की कीमतें आसमान छू सकती हैं.

31 मार्च को खत्म हो रहा था बैन
भारत प्याज का सबसे बड़ा निर्यातक है. देश में बढ़ती हुई प्याज की कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिसंबर, 2023 में इसके एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया था. इस प्रतिबंध की मियाद 31 मार्च, 2024 तक थी. प्रतिबंध लगने के बाद भारत में प्याज की कीमतें आधे से भी कम रेट पर आ चुकी हैं. साथ ही सीजन की नई फसल भी बाजार में आने लगी है. इसके बाद ट्रेडर्स उम्मीद लगाए बैठे थे कि प्याज के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाकर सरकार उन्हें खुशखबरी दे सकती है. मगर, सरकार ने इसके ठीक उलट फैसला लेते हुए सभी को चौंका दिया. केंद्र सरकार ने शुक्रवार रात इस संबंध में एक आदेश जारी किया था. इसमें कहा गया है कि अगला आदेश आने तक प्याज के एक्सपोर्ट पर बैन जारी रहेगा. (Onion Export Ban)

यह भी पढ़े :- Delhi Liquor Policy: आप नेता आतिशी का आरोप- शराब कारोबारी ने घोटाले का पैसा BJP को दिया

एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों ने इस फैसले को गैर जरूरी बताया है. उनका कहना है कि सप्लाई बढ़ने और कीमतें घटने के बावजूद प्याज के निर्यात को रोका जा रहा है. यह सही नहीं है. महाराष्ट्र में प्याज की थोक कीमतें 1200 रुपये प्रति क्विंटल तक नीचे आ चुकी हैं. दिसंबर में प्याज की कीमतें 4500 रुपये प्रति क्विंटल तक ऊपर चली गई थीं. बांग्लादेश, मलेशिया, नेपाल और संयुक्त अमीरात भारत से जाने वाले प्याज पर बहुत हद तक निर्भर रहते हैं. (Onion Export Ban)

Related Articles

Back to top button