भारत में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची बेरोजगारी दर, शहरी क्षेत्रों के हालत खराब

Unemployment Rate in India: भारत में बेरोजगारी दर लगातार बढ़ रही है, जो दिसंबर 2022 में बढ़कर 8.30% पर पहुंच गई। ये 16 महीने में सबसे ज्यादा है। इससे पहले अगस्त 2021 में बेरोजगारी दर 8.32% थी। दिसंबर 2021 में ये 7.91% और नवंबर-22 में 8% थी। बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी बढ़ने से हुई है। दिसंबर में शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर 10.09% पर पहुंच गई। ये नवंबर में 8.96% थी। वहीं ग्रामीण क्षेत्र की बेरोजगारी दर मामूली घटी है। ये दिसंबर में 7.44% रही, जो नवंबर में 7.55% थी।

यह भी पढ़ें:- केंद्र के नोटबंदी के फैसले को SC ने ठहराया सही, कहा- नोटबंदी करने की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं

CMIE यानी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के MD महेश व्यास ने कहा कि बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी उतनी बुरी नहीं, जितनी आगे दिख सकती है। बीते महीनों में श्रम भागीदारी की दर में बढ़ोतरी देखी गई है। ये दिसंबर में बढ़कर 40.48% पर पहुंच गई, जो 12 महीनों में सबसे ज्यादा है। सबसे अहम ये है कि दिसंबर में रोजगार दर बढ़कर 37.1% हो गई, जो जनवरी 2022 के बाद से सबसे अधिक है। (Unemployment Rate in India)

उन्होंने कहा कि आगामी महीनों में महंगाई रोकना और लाखों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। NSO द्वारा नवंबर में आंकड़ों के मुताबिक जुलाई-सितंबर में बेरोजगारी की दर घटकर 7.2% रह गई थी। ये इससे पिछली अप्रैल-जून तिमाही में 7.6% के स्तर पर थी। दिसंबर में बेरोजगारी दर 7.6% रहने का मतलब ये है कि काम करने को तैयार हर 1000 वर्कर में से 76 को काम नहीं मिल पाया। (Unemployment Rate in India)

बता दें कि CMIE हर महीने 15 से ज्यादा उम्र के लोगों का घर-घर जाकर सर्वे करता है और उनसे रोजगार की स्थिति की जानकारी लेता है। इसके बाद जो परिणाम मिलते हैं उनसे रिपोर्ट तैयार की जाती है। CMIE के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था की सेहत को बेरोजगारी दर सही तरह से दर्शाती है। क्योंकि यह देश की कुल जनसंख्या में कितने बेरोजगार हैं, इसको बताती है। थिंक टैंक को उम्मीद है कि रबी फसल की बुआई की शुरुआत में तेजी देखने को मिल सकती है। इसका मतलब है कि चालू वित्त वर्ष में एग्री सेक्टर एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करेगा। इससे प्रवासी मजदूर खेतों की ओर वापसी करेंगे। वहीं बेरोजगारी दर में कमी आ सकती है, क्योंकि केंद्र सरकार रोजगार के लिए प्रोग्राम चला रही है। (Unemployment Rate in India)

Related Articles

Back to top button