छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने किया जांजगीर कोर्ट का निरीक्षण, पढ़ें पूरी खबर

Chief Justice Ramesh Sinha: छत्तीसगढ़ के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा हाईकोर्ट के मामलों की सुनवाई के बाद औचक निरीक्षण करने जांजगीर-चांपा पहुंचे, जहां उन्होंने जिला न्यायालय, परिवार न्यायालय और विधिक सेवा प्राधिकरण के सभी कक्षों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहां पर उन्होंने परिसर में अस्त व्यस्त पार्किंग, कोर्ट प्रांगण में अवारा पशुओं का विचरण, भवन की दिवालों में जगह-जगह सीपेज होना और वॉशरूम को अत्यधिक अस्वच्छ होना पाया। इसे लेकर उन्होंने नाराजगी जहिर करते हुए सभी समस्याओं के जल्द निराकरण करने के लिए जिला न्यायाधीश को निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने सभी रेंज के नए IG और DIG की ली बैठक, DGP ने भी ली मीटिंग

बता दें कि चीफ जस्टिस द्वारा ये औचक निरीक्षण का लगातार दूसरा दिन था। चीफ जस्टिस सिन्हा द्वारा अधिवक्ताओं के बाथरूम का भी निरीक्षण किया गया। साथ ही उनके समस्याओं को सुनकर जल्द निराकरण करने के लिए संबंधितों को निर्देश दिए। उनके द्वारा कॉन्फ्रेंस हॉल में जिले के सभी न्यायाधीशों के साथ एक संयुक्त बैठक कर प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकरण करने और 5 से 10 साल के पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता देते हुए त्वरित गति से निराकृत करने के निर्देश दिए। औचक निरीक्षण में उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल अरविन्द कुमार वर्मा भी शामिल थे। (Chief Justice Ramesh Sinha)

 

गौरतलब है कि चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में आए हुए सिर्फ 3 महीने ही हुए हैं। इस 3 माह के कार्यकाल में ही वे जिला न्यायालय रायपुर, बिलासपुर, कांकेर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कोरबा, कटघोरा और मुंगेली का निरीक्षण कर मूलभूत सभी आवश्यक कार्य को जल्द से जल्द दुरूस्त करने का निर्देश दे चुके हैं। इस तरह मुख्य न्यायाधिपति के लगातार औचक निरीक्षण करने से राज्य के समस्त जिला न्यायालयों और संबंधित अधिनस्थ न्यायालयों में मूलभूत सुविधाओं में सुधार होना प्रारंभ हो गया है। बता दें कि रमेश सिन्हा ने 29 मार्च 2023 को चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ग्रहण किया था। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने राजभवन के दरबार हॉल में उन्हें हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई थी। (Chief Justice Ramesh Sinha)

Related Articles

Back to top button