Trending

Prime Minister Kisan Nidhi: PM मोदी ने जारी की 11वीं किस्त, आपके खाते में पैसे आए या नहीं इस तरह करें चेक

Prime Minister Kisan Nidhi : किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किश्त जारी कर दी गई है। PM नरेंद्र मोदी ने शिमला से इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ किसानों के लिए प्रधानमंत्री 21 हजार करोड़ रुपए की किस्त जारी की।

यह भी पढ़ें : Rule Change June 2022: जून में बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

कैसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट?
स्टेप 1. पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2. ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 3. आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करें।
स्टेप 4. ‘Get Data’ पर क्लिक करें। इसके साथ ही लाभार्थियों को अपना स्टेटस दिख जाएगा।

लिस्ट में नाम ना होने पर क्या करें?
इस पूरे प्रोसेस के बाद आपकी स्क्रीन पर PM KISAN लाभार्थी के लेन-देन की पूरी हिस्ट्री प्रदर्शित हो जाएगी। यहां आपको आखिरी किस्त की डिटेल, लाभार्थियों के अकाउंट में ट्रांसफर की गई राशि की तारीख सहित अन्य जानकारी (Prime Minister Kisan Nidhi) मिल जाएगी। अगर पिछली लिस्ट में आपका नाम था और इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है। यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में (Prime Minister Kisan Nidhi) ट्रांसफर की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं। यह राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को मिलती है। केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। अब तक तक दो-दो हजार रुपये की 10 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है। 10वीं किस्त एक जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया था। ये पैसा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अब तक सरकार (Prime Minister Kisan Nidhi) इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में 1.8 लाख करोड़ से ज्यादा की सम्मान राशि ट्रांसफर कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button