गजब हो गया! ED की ही प्रॉपर्टी पर माफिया ने कर लिया कब्जा, प्रवर्तन निदेशालय ने पुलिस से लगाई गुहार

Bihar Scam : प्रवर्तन निदेशालय (ED) का नाम सुनकर भ्रष्ट और बेईमान लोग थरथर कांपने लगते हैं लेकिन बिहार के हाजीपुर में एक भ्रष्ट शिक्षा माफिया ने ED किसी संपत्ति जमीन पर ही कब्जा जमा लिया है और भवन निर्माण कर रहा है। अपनी संपत्ति से कब्जा मुक्त करने के लिए ईडी अब बिहार पुलिस से गुहार लगा रही है और थाने में आवेदन देकर FIR दर्ज कराई है।

मामला वैशाली जिले के भगवानपुर प्रखंड का है, जहां 2016 के इंटर टॉपर घोटाले के मास्टरमाइंड और शिाशिक्षा माफिया बच्चा राय ने ईडी के कब्जे वाली अपनी जमीन और अन्य संपत्तियों पर धीरे-धीरे कब्जा करना शुरू कर दिया. बच्चा राय ने जब्त बिल्डिंग को अपने कब्जे में लेते हुए उस पर इंटर कॉलेज खोलने जा रहे थे तभी ईडी हरकत में आया और उसने बच्चा राय के खिलाफ केस दर्ज कराने के लिए आवेदन दिया.

यह भी पढ़ें:- सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित, कैश फॉर क्वेरी केस में लिया गया फैसला

ED के सहायक निदेशक राजीव रंजन ने भगवानपुर थाने में शिक्षा माफिया अमित कुमार उर्फ बच्चा राय के खिलाफ केस दर्ज करने के लिए 24 नवंबर को ही आवेदन दिया था। आवेदन के आधार पर वैशाली के भगवानपुर पुलिस ने शिक्षा माफिया के खिलाफ विभिन्न धाराओं में 29 नवंबर को केस दर्ज किया। प्रवर्तन निदेशालय की सहायक निदेशक ने थाने में दिए आवेदन में बताया है कि खाता नं० 153G, खेसरा नं० 685, थाना नं० 273, मौजा किरतपुर राजाराम, थाना भगवानपुर, लालगंज, जिला वैशाली का 42 डिसमिल जमीन जो अमित कुमार पिता राजदेव राय के नाम से निबंधित केवाला सं0 4100 दिनांक 11.10.2010 के द्वारा प्राप्त है। यह प्रवर्तन निदेशालय, पटना क्षेत्रीय कार्यालय, पटना के दखल कब्जा में है।अपराध से आय होने के कारण उक्त भूमि को धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 की धारा 5 (1) के तहत सक्षम प्राधिकारी के आदेश द्वारा जांच के दौरान अंतरिम रूप से संलग्न (Provisional Attachment) किया गया था। इसकी पुष्टि न्याय निर्णयन प्राधिकार, पी.एम.एल.ए. द्वारा 14.09.2018 को धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 8 (3) के तहत पारित आदेश में की गई थी।  (Bihar Scam)

एक वक्त था जब बिहार का पूरा शिक्षा महकमा माफियाओ के चंगुल में था। बिहार का शिक्षा महकमा माफियागिरी के भेंट चढ़ चुका था। पैसे के दम पर एडमिशन से लेकर परीक्षा पास कराने का व्यवसाय चल रहा था उस दौर में ही टॉपर घोटाला सामने आया और तब शिक्षा माफियाओं पर एफआईआर दर्ज की गई थी। ईडी ने जांच के बाद माफिया बच्चा राय समेत कई लोगों पर शिकंजा कस उनकी जमीनों को जब्त किया था। टाॅपर घोटाले में वैशाली जिले में स्थित विशुन राय काॅलेज और काॅलेज का प्रिंसिपल बच्चा राय बिहार के शिक्षा महकमे में सबसे बड़े माफिया के तौर पर सामने आए थे। जहां बच्चों को अच्छे नंबर दिलाने और टॉपर बनाने का सिंडिकेट चलाया जा रहा था। जांच के बाद बच्चा राय की गिरफ्तारी हुई और एजेंसी ने बच्चा राय के काॅलेज समेत कई सम्पत्तियों को जब्त कर लिया था। (Bihar Scam)

Related Articles

Back to top button