सिविल जज के 16 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे करें आवेदन और क्या है फीस

Civil Judge Examination : उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल न्यायधीश परीक्षा 2023 (पीसीएस-जे) के लिए आवेदन शुरू हो गया है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 21 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसमें सिविल जज के 16 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अभ्यर्थी इसके लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की वेबसाइट www.psc.uk.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी 21 मार्च 2023 को रात 12 बजे से पहले आवेदन कर दें। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें : Election Results 2023 : त्रिपुरा-नगालैंड में बीजेपी गठबंधन की बनेगी सरकार, यहां 60 साल में पहली बार महिला विधायक

Civil Judge Examination : कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसमें अपने बारे में जानकारी देनी होगी. इसमें पर्सनल डिटेल्स मांगी जाएंगी। इसके बाद शैक्षिक योग्यता और अन्य डिटेल मांगी गई है। इसके बाद आपको साइन करके एक फोटो अपलोड करना होगा। इसके बाद आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क का पेमेंट करना होगा। आवेदन शुल्क आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या यूपीआई पेमेंट से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी अन्य माध्यम से पेमेंट करते हैं तो वह स्वीकार नहीं किया जाएगा। पेमेंट करने के बाद आप अपने आवेदन का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

आवेदन पत्र भरने से पहले दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के लिए कहा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि डॉक्यूमेंट्स के सभी प्रमाण पत्र दिए गए विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से पहले या विज्ञापन की अंतिम तिथि तक के हों। आवेदन की अंतिम तारीख तक का इंतजार न करें बल्कि जल्द से जल्द अप्लाई कर दें।

किस वर्ग के लिए कितनी हैं सीटें

प्रारंभिक परीक्षा में जो अभ्यर्थी सफल होंगे उन्हें मुख्य परीक्षा देनी होगी जो लिखित होगी। इसका आयोजन हरिद्वार नगर के अलग अलग परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। कुल पदों की संख्या 16 है और इसे घटाया या बढ़ाया जा सकता है। न्याय विभाग में सिविल न्यायधीश के खाली कुल 16 पदों में से 7 अनारक्षित श्रेणी के लिए हैं। 4 अनुसूचित जाति के लिए हैं, एक अनुसूचित जनजाति के लिए है। 3 अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी के लिए है और एक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है।

यह भी पढ़ें : बॉडी के लिए फायदेमंद होता है गन्ने का जूस, पर अगर आपको भी है ये बीमारियां तो भूल कर भी न करें इसका सेवन

Civil Judge Examination : कितना देना होगा आवेदन शुल्क

आयु गणना की तिथि एक जनवरी 2023 है यानी इस तारीख तक आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 22 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए सरकार के नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट होगी। अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 172.30 रुपया है। आर्थिक रूप से कमजोर और ओबीसी के लिए भी इतना ही शुल्क है। एससी-एसटी के लिए 82.30 रुपया है। जबकि दिव्यांगों के लिए 22.30 रुपया है।

Related Articles

Back to top button