बॉडी के लिए फायदेमंद होता है गन्ने का जूस, पर अगर आपको भी है ये बीमारियां तो भूल कर भी न करें इसका सेवन

Sugarcane Juice : गन्ने का जूस जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही फायदेमंद भी। कई तरह की बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी को ज्वाइंडिस है या हेपटाइटिस की बीमारी है तो गन्ने का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पेट को साफ करने में तो गन्ने के जूस का कोई तोड़ ही नहीं है। इसमें अत्यधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे खून साफ होता है। गन्ने का जूस पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

यह भी पढ़ें : सीएम भूपेश बघेल ने आम आदमी पार्टी को दी सलाह, बोले- जहां कांग्रेस मजबूत वहां न लड़ें चुनाव

कई तरह से फायदेमंद होने के बावजूद कुछ बीमारियों में भूलकर भी गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। वरना इसका नुकसान खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं किन बीमारियों में गन्ने के जूस से बचना चाहिए..

Sugarcane Juice : डायबिटीज

डायबिटीज के मरीज को भूलकर भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। दरअसल गन्ने का जूस हाई शुगर ड्रिंक की तुलना में कहीं ज्यादा मीठा होता है। डायबिटीज के मरीज अगर गन्ने का जूस पी लेते हैं तो उनका शुगर लेवर खतरनाक स्थिति में पहुंच सकता है। हालांकि एक अध्ययन में यह भी दावा किया गया है कि गन्ने के जूस में पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। जो पैंक्रियाज में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में डायबिटिक पेशेंट को इससे दूर रहने की ही सलाह दी गई है।

हार्ट डिजीज

2014 में जामा इंटरनल मेडिसिन में गन्ने के जूस को लेकर एक स्टडी छपी थी। इस स्टडी में दावा किया गया कि ऐसे लोग जो अपनी एनर्जी का 20 प्रतिशत चीनी से प्राप्त करते हैं, उनमें हार्ट डिजीज से मरने की आशंका 38 प्रतिशत तक ज्यादा होती है। अब चूंकि गन्ने के जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए हार्ट के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : जून के अंत में शुरू होगी प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए 15 नो स्टे जोन

Sugarcane Juice : ब्लड प्रेशर

वेबएमडी के अनुसार, गन्ने का जूस काफी मीठा होता है। ऐसे में इसे पीने से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। हाई बीपी के मरीजों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। यह उनके लिए खतरनाक होता है।

कोलेस्ट्रॉल

गन्ने का जूस बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ा सकता है। ऐसे में उन लोगों को इससे दूर रहना चाहिए जिनका बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है। गन्ने के जूस से फैटी लिवर डिजीज का भी जोखिम रहता है।

Sugarcane Juice : मोटापा

अगर आप लगातार गन्ने का जूस पीते हैं तो आपको मोटापा जल्दी आ जाएगा। इससे आपका वजन अचानक से बढ़ता है। चूंकि वजन बढ़ाने में शुगर का अहम योगदान होता है, ऐसे में गन्ने का जूस जल्दी से वजन को बढ़ा देता है।

Related Articles

Back to top button