Lok Sabha Chunav 2024: राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, अमेठी से कौन होगा उम्मीदवार? आज होगा ऐलान

Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं. किसी भी वक्त इसका ऐलान हो सकता है. लंबे समय से इन सीटों को लेकर सस्पेंस बना हुआ था. लेकिन सूत्रों के हवाले से खबर है कि रायबरेली में राहुल गांधी का लड़ना लगभग तय माना जा रहा है. वहीं, प्रियंका को लेकर अभी भी सस्पेंस है. हालांकि, उनके अमेठी से चुनाव लड़ने की चर्चा तेज है.

यह भी पढ़े :- भारत के दो टुकड़े करना चाहती है कांग्रेस: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

अमेठी और रायबरेली कांग्रेस की परंपरागत सीट रही हैं. लेकिन 2019 में राहुल गांधी को हार का सामना करना पड़ा था. यहां पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग है. अमेठी सीट पर फिरोज गांधी से लेकर संजय गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी तक प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वहीं, अगर रायबरेली सीट की बात करें यहां भी गांधी परिवार का कब्जा रहा है. यहां भी फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी और सोनिया गांधी प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. सोनियां 2004 से 2019 तक यहां की सांसद रहीं. (Lok Sabha Chunav 2024)

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. उन्होंने बताया कि राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वह सोनिया गांधी से हार गए थे.

सूत्रों ने बताया कि गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं. इस सीट पर राहुल गांधी 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. सूत्रों ने कहा कि यदि राहुल गांधी को चुनाव मैदान में उतारा जाता है तो कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त मौजूद रह सकती हैं. उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी की नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र को वैकल्पिक उम्मीदवार के तौर पर तैयार रखा गया है. (Lok Sabha Chunav 2024)

Related Articles

Back to top button