मुख्यमंत्री बघेल की एक और घोषणा हुई पूरी, जिले को मिली 43.81 करोड़ की मंजूरी

Whatsaap Strip

CM Bhupesh Announcement Completed: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घोषणा के अनुपालन में राज्य शासन के जल संसाधन विभाग ने कबीरधाम जिले के पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में क्रांति जलाशय सहित नहरों का रिमॉडलिंग, लाईनिंग और नवीन नहर विस्तारीकरण सहित समुचित सिचाई विस्तार को मंजूरी दे दी हैं। राज्य शासन से इसके लिए 43 करोड 81 लाख 24 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। इन कार्यां में पंडरिया विकासखण्ड के हाफ नदी में व्यपवर्तन योजना का निर्माण कार्य, फिडर तथा रमतला  जलाशय का शीर्ष कार्य, नहरों का रिमॉडलिंग कार्य, क्रांति जलाशय तथा देवसरा के नहरों का रिमॉडलिंग लाईनिंग और नवीन नहर विस्तारीकरण का कार्य शामिल है।

यह भी पढ़ें:- बोरवेल में गिरे 6 साल के तन्मय की नहीं बच सकी जान, 84 घंटे बाद शव को निकाला गया बाहर

इस कार्य में 2 हजार 686 हैक्टर सिचाई क्षमता प्रस्तावित है। जिसमें आसपास के 17 गांव के हजारों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पंडरिया विधायक ममता चन्द्राकर के आग्रह पर किसानों की बहुप्रक्षित सिंचाई जलक्रांति जलाशय सहित अन्य नहरों का रिमॉडलिंग, लाईनिंग और नवीन नहर विस्तारीकरण सहित समुचित सिचाई विस्तार को पूरा करने का घोषणा किया था। विधायक चन्द्राकर मुख्यमंत्री की घोषणाओं को पूरा कराने के लिए लगातार प्रयासरत थी। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने इसकी प्रशासकीय स्वीकृति के लिए राज्य शासन को प्रस्ताव बनाकर प्रेषित किया। (CM Bhupesh Announcement Completed)

विधायक चन्द्राकर लगातार सीएम और जल संधासन विभाग के मंत्री से सीएम की घोषणा को पूरा करने के लिए प्रयास करती रही। मुख्यमंत्री के घोषणा के दो माह में ही नहर संबंधित निर्माण कार्यों के लिए 43 करोड़ 81 लाख 24 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। इसके तहत पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में हाफ नदी में व्यपवर्तन योजना का निर्माण कार्य एवं फीडर और रमतला जलाशय का शीर्ष कार्य, नहरों का रिमॉडलिंग कार्य एवं क्रांति जलाशय तथा देवसरा जलाशय के नहरों का रिमॉडलिंग, लाइनिंग और नहर विस्तारीकरण कार्य के लिए 43 करोड़ 81 लाख 24 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। (CM Bhupesh Announcement Completed)

नहरों का रिमॉडलिंग निर्माण कार्य

पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर द्वारा पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के विकास और किसानों के हित के लिए खेतों में सिंचाई और निस्तारी के लिए मुख्यमंत्री से मांग की थी। मुख्यमंत्री बघेल ने कृषकों के हितों का ध्यान रखते हुए प्रदेश व्यापी भेंट मुलाकात के दौरान घोषणा की और जल्द ही स्वीकृति भी मिल गई। पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में हाफ नदी में व्यपवर्तन योजना का निर्माण कार्य एवं फीडर और रमतला जलाशय का शीर्ष कार्य, नहरों का रिमॉडलिंग कार्य एवं क्रांति जलाशय तथा देवसरा जलाशय के नहरों का रिमॉडलिंग, लाइनिंग और नहर विस्तारीकरण कार्य से आसपास के ग्रामीण और किसान लाभान्वित होंगे। (CM Bhupesh Announcement Completed)

निर्माण कार्य से 17 गांव के हजारों किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

कार्यों के बाद रूपांकित सिंचाई 121 हेक्टेयर में 931.24 हेक्टेयर की हो रही कमी की पूर्ति होगी। नवीन माइनर नहर निर्माणसे 828 हेक्टयर एवं बचत जल से 137.13 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई सहित कुल 2686.13 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई किया जा सकेगा। प्रशासकीय स्वीकृति के बाद अब जल्द ही निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। पंडरिया विकासखण्ड के हाफ नदी में व्यपवर्तन योजना का निर्माण कार्य, फिडर और रमतला  जलाशय का शीर्ष कार्य, नहरों का रिमॉडलिंग कार्य, क्रांति जलाशय और देवसरा के नहरों का रिमॉडलिंग लाईनिंग और नवीन नहर विस्तारकरण का कार्य होने से 17 गांव लाभान्वित होंगे। इनमें ग्राम बकेला, देवसरा, खैरझिटी, गांगपुर, बिरनपुर, परही, भगतपुर, लाडंगपुर, कुबाखुर्द, खपरी, रमतला, किसुनगढ़, झिरियाखुर्द, सागोनाडीह, दलपुरवा, लिम्हईपुर और मोहतरा कला के हजारों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। (CM Bhupesh Announcement Completed)