दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल होंगे प्रत्याशियों के नाम

Congress CEC Meeting 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां एक्टिव मोड में आ चुकी है। सत्ताधारी BJP ने तो 195 प्रत्याशियों का ऐलान भी कर दिया है। इस बीच आज शाम को 6 बजे दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति यानी CEC की पहली बैठक होगी, जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाएंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा समिति में शामिल अन्य नेता बैठक में हिस्सा लेंगे। CEC की बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी की तरफ से भेजे गए नामों में से उम्मीदवार फाइनल किए जाते हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और कुछ अन्य राज्यों के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:- बीजापुर के पोटा केबिन में लगी भीषण आग, जिंदा जली 4 साल की बच्ची, 300 बच्चियों का रेस्क्यू

बता दें कि कांग्रेस ने अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने बताया कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। हालांकि वह इस वक्त केरल के वायनाड से सांसद हैं। वहीं प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की चर्चा है। सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनने के बाद रायबरेली सीट खाली हो चुकी है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी परिवार के किसी सदस्य को ही टिकट दे सकती है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने 5 मार्च को कहा था कि कांग्रेस ने I.N.D.I.A ब्लॉक के अन्य सभी दलों के साथ अपने सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। हालांकि पश्चिम बंगाल को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया। ममता बनर्जी ने गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने की घोषणा की है। (Congress CEC Meeting 2024)

छत्तीसगढ़ में प्रत्याशियों का ऐलान संभव

इधर, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता नसीर आलम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में I.N.D.I.A ब्लॉक के बीच सीट शेयरिंग पर मुहर लग गई है। नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर की 3 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी। जबकि कांग्रेस जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट से अपने कैंडिडेट उतारेगी। महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP राज्य में अकेले चुनाव लड़ेगी। दिल्ली में कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी यानी CEC की बैठक में मध्यप्रदेश के 3 नेता शामिल होंगे। इस बैठक में छत्तीसगढ़ की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी सीनियर लीडर्स को लोकसभा चुनाव लड़ाने पर फैसला हो सकता है। बैठक के बाद मध्यप्रदेश की 10 से 15 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया जा सकता है। साथ ही छत्तीसगढ़ के प्रत्याशियों का ऐलान भी संभव है। क्योंकि BJP प्रदेश के सभी 11 सीटों पर पहले ही उम्मीदवार उतार चुकी है। (Congress CEC Meeting 2024)

Related Articles

Back to top button