कांग्रेस के CWC की बैठक आज, मैनिफेस्टो और उम्मीदवारों के नाम पर भी लगेगी मुहर

Lok Sabha Election : कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज मंगलवार को दोपहर करीब 12 बजे होगी. इस बैठक में पार्टी के मैनिफेस्टो पर अंतिम मुहर लग सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो सकता है. इस बैठक में कांग्रेस के CWC के सभी नेता मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें:- फोरम ऑफ रिटायर्ड डिप्लोमा इंजीनियर्स का हुआ अधिवेशन और चुनाव, पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले कांग्रेस के CWC की बैठक में मंगलवार को मैनिफेस्टो पर मुहर लगेगी. इस मैनिफेस्टो में पार्टी का फोकस 25 सूत्री कार्यक्रम में हो सकता है. इसमें महिला, किसान, जातीय जनगणना, रोजगार और युवाओं से जुड़ी कई बड़े वादों को मंजूरी मिल सकती है. कांग्रेस के वादों के झलक बीते दिनों के दौरान राहुल गांधी के भाषण में भी नजर आई है.

इससे पहले, कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणापत्र समिति का गठन किया था। समिति के संयोजक छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव हैं। अन्य सदस्य कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, कांग्रेस नेता शशि थरूर और प्रियंका गांधी वाड्रा हैं। समिति के प्रमुख वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र ‘लोगों का घोषणापत्र’ होगा। पार्टी नेताओं द्वारा सार्वजनिक परामर्श के अलावा, ई-मेल और एक वेबसाइट के माध्यम से सुझाव लिए गए हैं।

न्याय के लिए पांच ‘गारंटी’
पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को कहा था कि पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कार्यसमिति की बैठक में मसौदा घोषणापत्र को अपनी मंजूरी देगी, जिसमें न्याय के लिए पांच ‘गारंटी’ दी गई हैं। उन्होंने कहा था कि पार्टी पांच न्याय – भागीदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और युवा न्याय के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी। इनमें 25 गारंटी होंगी, जिनकी घोषणा कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही कर चुके हैं।

82 उम्मीदवारों की घोषणा
कांग्रेस ने अब तक दो अलग-अलग सूचियों में कुल 82 उम्मीदवारों की घोषणा की है। खरगे ने एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 फीसदी की सीमा बढ़ाने और एक व्यापक सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के लिए संविधान संशोधन पारित करने का वादा किया। (Lok Sabha Election)

Related Articles

Back to top button