राज्यपाल से मिले कांग्रेस के 15 विधायक, लखमा ने कहा- आरक्षण पर दबाव में नए गवर्नर

Congress MLA Meet Governor: छत्तीसगढ़ में आरक्षण मुद्दे को लेकर कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा समेत 15 कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की। मंत्री कवासी लखमा की अगुवाई में आदिवासी, पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति वर्ग के विधायक राज्यपाल से मिलने पहुंचे थे, जहां उन्होंने आरक्षण को लेकर राज्यपाल से चर्चा की। वहीं मुलाकात को लेकर मंत्री लखमा ने कहा है कि जैसी उम्मीदें थी, वैसा कुछ नहीं हुआ। इधर, BJP ने इस मुलाकात को नौटंकी बताया है।

यह भी पढ़ें:- सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, महिला पायलट समेत 4 अफसरों की मौत

बता दें कि दिसंबर 2022 से आरक्षण बिल विधानसभा में पारित होने के बाद राज्यपाल के हस्ताक्षर के लिए अटका हुआ है। इस पर भूपेश सरकार और BJP एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं। मंत्री लखमा ने कहा कि राज्यपाल से मुलाकात तो हुई मगर जैसी उम्मीद थी वैसा आश्वासन नहीं मिला। उनकी बातचीत से लगा कि वो राजनीति के दबाव में हैं। राज्यपाल यही कहते रहे कि देखते हैं कर रहे हैं, समीक्षा कर रहे हैं, लेकिन कुछ ठोस बात नहीं हुई। हम गए तो हमें बैठाया हम सभी की बातें तो सुनी मगर आश्वासन नहीं मिला। (Congress MLA Meet Governor)

आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि राज्यपाल ज्यादा इंग्लिश बोलते हैं। मैं तो ज्यादा बात नहीं किया। शिशुपाल सोरी कलेक्टर रहे हैं तो ये अंग्रेजी में बात किए, हमारे पहलवान यूडी मिंज, विनय जायसवाल ने ज्यादा बात की। राज्यपाल की उम्र हो गई है। तो वो कम सुनते हैं। मुझे उनकी बातों में राजनीति के गुण दिखें और दबाव में भी दिखे। संवैधानिक पद है राज्यपाल का हम सब बोले- आप आदिवासी, पिछड़ा, अनुसूचित जन जाति वर्ग के हमारे संरक्षक हो, भर्तियां रुकी हुई हैं, इसलिए आपका सहयोग चाहिए। (Congress MLA Meet Governor)

मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि 22 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में पेशी है। आरक्षण के मामले में कोर्ट की लड़ाई भी जारी रहेगी। हम प्रदेश के आदिवासी, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति वर्ग के अधिकार की लड़ाई लड़ रहे हैं। हम चाहते हैं कि इस वर्ग को आरक्षण मिले, सड़क की लड़ाई लड़ेंगे, विधानसभा की लड़ाई लड़ेंगे, गांव में लड़ाई लड़ेगे, लेकिन अधिकार लोगों को दिलाकर रहेंगे। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता देवलाल ठाकुर ने आरक्षण मामले में कांग्रेस नेताओं के राजभवन दौरे पर कहा कि आरक्षण के नाम पर आखिर कब तक कांग्रेस नौटंकी करती रहेगी। पहले 58 प्रतिशत आरक्षण रद्द करवाया, क्वांटिफाइबल डाटा आयोग की रिपोर्ट दबा के बैठे हैं और सुप्रीम कोर्ट में भी बार-बार पेशी बढ़वा रहे हैं। (Congress MLA Meet Governor)

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि मैंने आरक्षण के मामले में राज्यपाल से बात की है, उनको बताया है कि प्रदेश में सरकारी भर्ती रुकी है। हम चाहते हैं कि इस पर जल्द निर्णय हो। ताकि प्रदेश के हित में काम हो सके, राजनीति अपनी जगह है। सब का उद्देश्य जनता का हित है, युवा पीढ़ी का भविष्य प्रभावित हो रहा है। इसलिए तत्काल संज्ञान लेकर फैसला करने के लिए राज्यपाल से आग्रह किया था। बता दें कि छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर राज्यपाल से मुलाकात का दौर जारी है, लेकिन साइन कब तक होता है ये तो आने वाला वक्त ही बताएंगा। (Congress MLA Meet Governor)

Related Articles

Back to top button