कोरोना मुक्त हुआ छत्तीसगढ़, दूसरे देशों के बढ़ते मामले में बढ़ाई चिंता

Corona Free Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में एक वक्त था जब कोरोना से सैकड़ों लोगों की मौतें हो रही थी, लेकिन अब छत्तीसगढ़ कोरोना मुक्त हो गया है। प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या शून्य हो गई है। इसका मतलब ये है कि छत्तीसगढ़ में अब कोरोना के एक भी एक्टिव मरीज नहीं हैं। 24 घंटे के अंदर हुए 1 हजार 281 टेस्ट में एक भी मरीज नहीं मिला है। अस्पताल और होम आइसोलेशन के सभी मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। बता दें कि 18 मार्च 2020 को छत्तीसगढ़ में पहला केस मिला था। हालांकि दूसरे देशों में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या ने चिंता बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें:- अब होटलों के मेन्यू में शामिल होंगे मिलेट्स के बने व्यंजन, जानिए इसके फायदे

बता दें कि चीन कोरोना संकट के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। दुनिया को कोरोना जैसी महामारी देने वाला देश आज कोरोना से कहर से कांप रहा है। चीन की राजधानी बीजिंग में 24 घंटे लगातार अंतिम संस्कार किए जा रहे हैं। अस्पतालों में बेड और दवाएं तक नहीं है। मरीजों का इलाज जमीन पर लिटा कर किया जा रहा है। वजह अस्पताल में मरीज ज्यादा आ गए हैं और बेड की तादाद कम है। इसी तरह लाशों को मुर्दाघर तक नसीब नहीं हो पा रहा है। (Corona Free Chhattisgarh)

चीन में कोरोना से हाहाकार

चीन के बाकी शहरों की तरह ही राजधानी बीजिंग में भी कोरोना से हाहाकार मचा है। आलम ये है कि हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग 2000 तक पहुंच गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में कोरोना केस दिनों नहीं, बल्कि घंटों में दोगुने हो रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि 90 दिन में चीन की 60% आबादी कोरोना से संक्रमित होगी। इसी तरह दुनिया के 10% लोग कोरोना से संक्रमित होंगे। जानकारों का मानना है कि 90 दिनों में करीब 10 लाख मौतों की आशंका है। (Corona Free Chhattisgarh)

चीन में अब तक सिर्फ 38% वैक्सीनेशन

जानकारी के लिए बता दें कि चीन में अब तक वैक्सीनेशन 38% ही हुआ है। 65 की उम्र से ज्यादा के लोगों में ये 10% ही है। जीरो कोविड पॉलिसी के कारण लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम भी डेवलप नहीं हो पाया। ऐसे में अब लोगों के एक साथ बाहर निकलने के कारण वहां कोरोना विस्फोट तो होना ही था। हालांकि चीन का दावा है कि उनकी 90% आबादी फुली वैक्सीनेटेड है। चीन में पिछले महीने लोग जीरो-कोविड पॉलिसी के खिलाफ सड़कों पर उतर आए थे। बीजिंग से शुरू हुए ये प्रदर्शन 13 से ज्यादा शहरों में फैल गए थे। (Corona Free Chhattisgarh)

जनवरी में आ सकती है दूसरी लहर

पुलिस उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज से लेकर लोगों को गिरफ्तार तक कर रही थी। हफ्तों से जारी प्रदर्शन के बाद सरकार ने दो हफ्ते पहले कोविड प्रतिबंधों को कम करने का फैसला लिया था। ऐसे में लोगों को डर था कि संक्रमण और तेजी से फैलेगा और लोगों का डर सच साबित हो रहा है। अभी तो चीन में संभावित तीन लहरों में से पहली लहर ही चल रही है। इसके बाद दूसरी लहर जनवरी माह के बीच आएगी। जबकि तीसरी लहर फरवरी से मार्च के बीच आ सकती है। ऐसे में भारत में भी चिंता बढ़ गई है। क्योंकि चीन से ही कोरोना भारत आया था, जिसकी वजह से भारत में सबसे हाहाकार मचा था। (Corona Free Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button