देश में जल्द लग सकेगी कोवैक्सीन और कोविशील्ड की मिक्स डोज, स्टडी में दिखे अच्छे रिजल्ट

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को एक और अच्छी खबर मिलती दिख रही है. कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीकों की मिश्रित खुराकों पर अध्ययन के परिणाम सुकून देने वाले हैं। कोवैक्सीन और कोविशील्ड की मिक्स डोज़ से लोगों को ज्यादा फायदा मिल रहा है। इसका असर एक ही वैक्सीन की 2 डोज़ से ज्यादा बताया जा रहा है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कहा है कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड की मिक्सिंग और मैचिंग स्टडी में बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। ICMR और पुणे की एनआईवी ने यह दावा किया है। इन संस्थानों ने अपने शोध में उन लोगों की इम्युनिटी पावर और सुरक्षा को लेकर भी जांच किया, जिन्हे कोवैक्सीन या कोविशील्ड लग चूका है। इस शोध में यह बात भी पता चली है कि जिन्हे कोवैक्सीन और कोविशील्ड की मिक्स डोज़ लगवाने से इम्युनिटी लेवल भी अधिक बढ़ता है।

माना जा रहा है कि अगर स्टडी की फाइनल रिपोर्ट में परिणाम बेहतर मिलते हैं और सरकार अगर कोवैक्सीन और कोविशील्ड मिश्रित खुराकों को मंजूरी देती है, तो कोरोना वायरसे खिलाफ टीकाकरण अभियान में इसका सकारात्मक असर दिखेगा। दरअसल, बीते दिनों भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने इस बात की सिफारिश की थी कि कोविड-19 के दो टीकों कोवैक्सीन और कोविशील्ड के मिश्रण के क्लिनिकल परीक्षण की इजाजत दी जाए, जिसके बाद इसकी मंजूरी मिली थी।

Related Articles