महाशिवरात्रि पर आई तारीख, इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

Kedarnath Dham Opening Date : उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें ज्योर्तिलिंग श्री केदारनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 10 मई को प्रात: सात बजे खुलेंगे। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आज शिवरात्रि के अवसर पर, बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय की उपस्थिति में रावल, आचार्य और वेदपाठियों ने श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ में पूजा-अर्चना, विधि- विधान, पंचांग गणना पश्चात श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की। इस दौरान श्री औकारेश्वर मंदिर को 11 क्विंटल फूलों से सजाया गया था।

यह भी पढ़ें:- जब लड़खड़ाती आवाज में जवान नरेंद्र ने बयां की शौर्य की दास्तान, सुनकर भावुक हुए CM साय

डॉ. गौड़ ने बताया कि आगामी 05 मई को श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ में भैरवनाथ जी की पूजा स़पन्न होगी। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली 06 मई को यहां से विभिन्न पड़ावों से होते हुए केदारनाथ धाम प्रस्थान करेगी और इसी दिन पहले पड़ाव गुप्तकाशी, 07 मई को दूसरे पड़ाव फाटा, 08 मई को तीसरे पड़ाव गौरीकुंड होते हुए 09 मई शाम को श्री केदारनाथ धाम पहुंचेगी। (Kedarnath Dham Opening Date)

भाई दूज पर बंद किया जाता है कपाट

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, महाभारत युद्ध के बाद पांडव अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ हिमालय पहुंचे जहां उन्होंने भगवान शिव के मंदिर का निर्माण किया। इसके बाद उन्होंने यहीं पर अपने पितरों का तर्पण किया है। इसके बाद ही उन्हें स्वर्ग की प्राप्ति हुई। कहते हैं कि जिस दिन पांडवों ने अपने पूर्वजों का तर्पण किया था वो भाई दूज का ही दिन था, इसलिए तब से इसी दिन केदारनाथ के कपाट बंद होने लगे। (Kedarnath Dham Opening Date )

Related Articles

Back to top button