दीवाली के पहले प्रदेश के अधिकारियों और कर्मचारियों को मिला तोहफा, डीए में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Dearness Allowance : छत्तीसगढ़ सरकार ने दीपावली के पहले प्रदेश के अधिकारियों और कर्मचारियों को 5 प्रतिशत डीए (Dearness Allowance) वृद्धि की सौगात दी है। राज्य सरकार के वित्त विभाग के मुताबिक अब प्रदेश के कर्मचारियों को DA बढ़ा हुआ मिलेगा।

प्रदेश मुख्यमंत्री के पास ही वित्त विभाग का जिम्मा है, भूपेश बघेल के निर्देश पर वित्त विभाग ने डीए में बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है। डीए की बढ़ी हुए दर चालू अक्टूबर माह से ही प्रभावी होगा।

यह भी पढ़ें : Gyanvapi Masjid : वाराणसी कोर्ट ने खारिज की शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की मांग, हिंदू पक्ष के लिए बड़ा झटका

अक्टूबर माह से ही होगा प्रभावी

डीए की बढ़ी हुए दर चालू अक्टूबर माह से ही प्रभावी होगा। बढ़े हुए महंगाई दर की राशि का 1 अक्टूबर 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा। डीए में पांच प्रतिशत की वृद्धि के बाद प्रदेश में सातवें वेतनमान से वेतन पाने वालों को 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि का यह आदेश यूजीसी, एआईसीटीई और आकस्मिकता से वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा।

यह भी पढ़ें : Gold Jewellery Sales : करवाचौथ पर 3 हजार करोड़ के आभूषणों की हुई बिक्री, पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड

जानें कितना प्रतिशत बढ़ा Dearness Allowance

राज्य शासन ने छटवें वेतनमान से वेतन पाने वालों की महंगाई भत्ते में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब उन्हें 189 प्रतिशत महंगाई भत्ते की जगह 201 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Flying Car : दुबई में इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार का हुआ सफल परिक्षण, 130 किमी प्रति घंटा है स्पीड

वित्त विभाग ने राज्य शासन के सभी विभागों, अध्यक्ष, राजस्व मंडल बिलासपुर, सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों और कलेक्टरों को महंगाई भत्ते में वृद्धि के संबंध में परिपत्र जारी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि राज्य के अधिकारियों-कर्मचारियों को अगस्त-2022 से 28 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा था। वहीं छटवें वेतनमान वालों को 189 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था।

Related Articles

Back to top button