राष्ट्रीय राजधानी की हवा हुई जहरीली, गंभीर श्रेणी में वायु गुणवत्ता

Delhi Air Quality: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के क्षेत्रों में हवा बहुत ज्यादा खतरनाक हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी CPCB के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। लोधी रोड इलाके में AQI 438, जहांगीरपुरी में 491, आरके पुरम इलाके में 486 और IGI एयरपोर्ट (टी 3) के आसपास 473 है। नोएडा में भी वायु गुणवत्ता 413 ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है। मुंबई में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘मध्यम’ श्रेणी में है। वहीं राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए कई इलाकों में पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh : साहू समाज राजिम भक्तिन माता समिति ने ओडिशा के राज्यपाल का किया सम्मान

हरियाणा के फरीदाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। मुरादाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘मध्यम’ श्रेणी में है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आज से राजधानी में ग्रेप 3 के नियम लागू कर दिए गए हैं। ये सोचना गलत है कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम कर सकती है। दिल्ली में दिल्ली के अंदर के कारणों के कारण जितना प्रदूषण होता है। उससे दोगुणा दिल्ली के बाहर के कारण प्रदूषण होता है। दिल्ली सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर और GRAP-3 उपायों के सख्त कार्यान्वयन के मुद्दे पर दिल्ली सचिवालय में सभी संबंधित विभागों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। (Delhi Air Quality)

दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित “स्मॉग टॉवर” को चालू नहीं है। लगभग 20 करोड़ की लागत से 2021 में इसका उद्घाटन किया गया था। नोएडा के डीएम मनीष वर्मा ने कहा, “ग्रेप-3 लागू हो गया है और गौतमबुद्धनगर में सभी स्टेक होल्डरों को निर्देशित किया गया है। निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया है…कूड़ा जलाने पर जुर्माना भी लगाया गया है। आवश्यक ना हो तो गाड़ी का प्रयोग कम करने की एडवाइजरी भी जारी की गई है। पराली को लेकर भी हम लगातार जागरूकता अभियान चला रहे हैं। (Delhi Air Quality)

दिल्ली वायु प्रदूषण पर AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में जितने हालात खराब हैं उतने तो दिल्ली में भी नहीं हैं। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ और भाजपा की सरकार है, हरियाणा में भाजपा की मनोहर लाल खट्टर जी की सरकार है। दिल्ली में पिछले कई सालों से डीजल जनरेटर बैन हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम में अभी भी डीजल जनरेटर चल रहे हैं। दिल्ली में सीएनजी बसें हैं और अब ई-बस आ गई है। क्या उत्तर प्रदेश और हरियाणा ई बस आ गई? राज्य और केंद्र सरकार मिल कर काम करेंगे तभी प्रदूषण कम हो सकता है। (Delhi Air Quality)

बता दें कि दिल्ली में इंडिया गेट, अक्षरधाम, रोहिणी, आनंद विहार समेत 13 इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 के ऊपर दर्ज किया गया। AQI 300 से ऊपर की रेंज बेहद खतरनाक कैटेगरी में मानी जाती है। इधर, गैर-जरूरी निर्माण-तोड़फोड़ और रेस्टोरेंट में कोयले के इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाती है। CM अरविंद केजरीवाल ने पांचवीं क्लास तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को शुक्रवार और शनिवार के लिए बंद करने का आदेश दिया है। दिल्ली एम्स में 50%, सफदरजंग 55 से 60%, आरएमएल और अंबेडकर समेत संजय गांधी अस्पताल में 60% से ज्यादा मरीज प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के पहुंच रहे हैं। (Delhi Air Quality)

Related Articles

Back to top button