वाराणसी में देव दीपावली की धूम, विदेशी मेहमान भी हुए शामिल

Dev Diwali in Varanasi: उत्तरप्रदेश के वाराणसी में देव दीपावली मनाई गई, जिसकी धूम चारों तरफ देखने को मिली। काशी के घाटों पर लाखों दीप जलाए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राजनयिकों ने देव दीपावली उत्सव के अवसर पर दीए जलाए। साथ ही दशास्वमेध घाट पर गंगा आरती की गई। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

यह भी पढ़ें:- तेलीबांधा तालाब के सामने खड़ी कार में लगी आग, देखें Video 

देव दीपावली के अवसर पर वाराणसी के घाटों पर लेजर लाइट के साथ आतिशबाजी की गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम लोग अमावस्या के दिन दीपावली मनाते हैं। कार्तिक पूर्णिमा की तिथि देवताओं की दीपावली है। देव दीपावली की परंपरा कई सालों से यहां पर है। PM मोदी के कारण देव दीपावली का कार्यक्रम न सिर्फ काशी बल्कि पूरी दुनिया का एक आध्यात्मिक कार्यक्रम बन गया है।  काशी में लाखों दीपक जल रहे हैं और इस पूरे कार्यक्रम के साक्षी बन रहे हैं दुनिया के 70 देशों के राजनियक। ये PM मोदी के कारण ही संभव हुआ है इसके लिए उनका आभार। (Dev Diwali in Varanasi)

वाराणसी में ‘देव दीपावली’ में हिस्सा लेने पर यूरोपीय संघ के राजदूत हर्वे डेल्फ़िन ने कहा, “मैंने आधुनिकता और परंपरा के बीच इस अविश्वसनीय ध्वनि और लाइट शो को देखा। हमने वास्तव में इसका आनंद लिया। दक्षिण सूडान दूतावास से मार्टिन डैनियल मांडे ने कहा,” मैं बहुत खुश हूं। यह पहली बार है जब मैंने ऐसा कुछ देखा है। हमें आमंत्रित करने के लिए मैं भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं। (Dev Diwali in Varanasi)

देव दीपावली उत्सव में हिस्सा लेने पर भारत में ग्रीस के राजदूत दिमित्रियोस इओन्नौ ने कहा, “अविश्वसनीय अनुभव रहा। इससे हमें और करीब आने तथा भारतीय आध्यात्मिकता को बेहतर ढंग से समझने का मौका मिला। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बाबा विश्वनाथ की पावन धरा काशी में लाखों दीये अपना दिव्य प्रकाश बिखेर रहे हैं। देव दीपावली पर यहां के घाटों का यह दृश्य अद्भुत, अलौकिक और अविस्मरणीय है। कई देशों के राजदूत भी इसके साक्षी बने। मैं इस पुण्य अवसर पर अपने सभी परिवारजनों के कल्याण की कामना करता हूं। जय बाबा विश्वनाथ। (Dev Diwali in Varanasi)

 

Related Articles

Back to top button