राज्य ओपन स्कूल: हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षा 26 सितंबर से 12 अक्टूबर तक

Open School Exam: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा आयोजित सितंबर-अक्टूबर परीक्षा 2023 की समय-सारिणी का निर्धारण किया गया है, जिसमें हायर सेकेंडरी की परीक्षा 26 सितंबर से 12 अक्टूबर तक और हाई स्कूल की परीक्षा 26 सितंबर से 10 अक्टूबर तक आयोजित होगी। परीक्षा का समय प्रात 8.30 से 11.45 बजे तक निर्धारित किया गया है। राज्य ओपन स्कूल के सचिव ने बताया कि छात्र-छात्राएं परीक्षा से संबंधित समय-सारिणी का समीपस्थ अध्ययन केंद्र से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Basna Vidhansabha : भाजपा नेता सम्पत अग्रवाल ने गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां

कार्यालय की वेबसाइट www.sos.cg.nic.in पर भी समय-सारिणी उपलब्ध है, जिसे छात्र डाउनलोड कर सकते हैं। मुख्य सचिवों के तृतीय राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होना है। सम्मेलन का विषय जीवन जीने में सुगमता को बढ़ावा देना है, जिसके तहत पांच उप विषयों की पहचान की गई है। पांच उप विषयों में से स्कूलिंग एक विषय है। इसका थीम है ‘प्रशासन और प्रौद्योगिकी के माध्यम से जीवन में सुगमता को बढ़ावा देना’। नागरिकों के जीवन में सुगमता को बढ़ाने, योजनाओं तक पहुंच में सुविधा और सेवा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। (Open School Exam)

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का लक्ष्य है, उच्चतम गुणवत्ता वाली शिक्षा, जिसकी सभी तक समान पहुंच हो। जीवन में सुगमता को बढ़ावा देने के लिए 8 क्षेत्रों की पहचान की गई है, जिसमें स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी करने, पुनः जारी करने, संशोधन में आसानी, प्रमाणपत्र, मार्कशीट का सत्यापन आसान बनाया जाना, पुनर्मूल्यांकन परीक्षा में सुधार, प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए स्कूलों का संयोजन, आधार के लिए छात्रों के पंजीकरण में सुविधा, सभी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के लिए डिजीलॉकर के उपयोग का सर्वव्यापीकरण, स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं की गुणवत्ता और सीखने के परिणामों में सुधार है। (Open School Exam)

स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. एस. भारतीदासन की अध्यक्षता में इस विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन आज राज्य परियोजना कार्यालय, समग्र शिक्षा के सभाकक्ष में किया गया। डॉ. भारतीदासन ने कार्यशाला में कहा कि विद्यार्थियों और अभिभावकों की सुविधा के लिये मार्कशीट, माइग्रेशन प्रमाणपत्र, स्थानांतरण प्रमाणपत्र, अंकसूची में सुधार के लिए एक मजबूत ऑनलाइन सिस्टम विकसित करने की आवश्यकता है, इससे विद्यार्थियों को परेशानी से मुक्ति मिलेगी।  (Open School Exam)

सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल के. गोयल ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिये मार्कशीट और प्रमाणपत्र सत्यापन की ऑनलाइन सुविधा है। विद्यार्थी प्रमाणपत्र और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही डाक के माध्यम से संबंधित विद्यार्थी के सर्टिफिकेट उनके घर के पता पर पहुंचाया जाता है। प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा  इफ्फत आरा ने कहा कि बच्चों के आधार ID का होना आवश्यक है, ताकि शासन के द्वारा दी जा रही सुविधाओं, राशि का लाभ उन्हें मिल सके। बच्चों के सीखने की अधिगम क्षमता में सुधार के लिए ऑनलाइन सिस्टम की आवश्यकता है। परिणाम जल्दी प्राप्त होने की स्थिति में कमजोर विद्यार्थियों के लिये रेमेडियल शिक्षा दी जा सकेगी। (Open School Exam)

अतिरिक्त प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा कैलाश काबरा ने कहा कि शालाओं के संयोजन से विद्यार्थियों को होने वाली समस्या में कमी की जा सकती है, इससे बच्चों के ड्रॉपआउट होने में कमी आएगी। साथ ही स्कूलों के संयोजन से बच्चों को सीखने समझने में फायदा होगा। इस विषय पर M.I.S. के शैलेन्द्र वर्मा द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया गया। कार्यशाला में ट्राइबल, SCERT, NIC, चिप्स, जिला शिक्षा अधिकारी, ABEO, संकुल समन्वयक, शासकीय व अशासकीय शालाओं के प्राचार्य, केन्द्रीय विद्यालयों के प्राचार्य और अभिभावक के साथ-साथ समग्र शिक्षा के अधिकारियों ने भी अपने सुझाव दिए। इस पर एक कंसेप्ट नोट तैयार कर मुख्य सचिव को भेजा जाएगा। (Open School Exam)

Related Articles

Back to top button