खाद्य और औषधि विभाग की बड़ी कार्रवाई, शारदा मेडिकल स्टोर से 2 करोड़ की नकली दवाइयां जब्त

Drug Department Action: बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिले के खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग ने आयुर्वेदिक दवाई के नाम पर एलोपैथिक दवाइयों का मिश्रण कर बेचे जा रहे अवैध व्यापार का भंडाफोड़ किया है। इसके तहत नगर पंचायत सिमगा में स्थित शारदा मेडिकल स्टोर्स और उसके संचालक गिरधारी देवांगन के निवास स्थान में छापा मारकर 37 बोरी सहित 13 कार्टून नकली दवाइयों का खेप जब्त किया गया है। जिसकी बाजार मूल्य लगभग 2 करोड़ रूपये आकी गई है।

यह भी पढ़ें:- भारतीय टीम में हुई रवींद्र जडेजा की वापसी, 9 फरवरी से शुरू होने वाले टेस्ट में लेंगे हिस्सा

निरीक्षण के दौरान ही जब्त की गई औषधियों को औषधि प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया, जिसमें त्वरित रिपोर्ट प्रेषित कर आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक औषधियो की पुष्टि की गई। जिसके तहत आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर उसमें एलोपैथिक औषधियों के कन्टेन जैसे- डायक्लोफेनिक, एसायक्लोेफेनिक मिश्रण मिलाने की पुष्टि की गई है। जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक है।  कार्रवाई की न्यायिक प्रकरण तैयार कर न्यायालय में पेश करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही औषधि विभाग के द्वारा अपील जारी की गई है.की कोई भी व्यक्ति आयुर्वेदिक दवाइयां का सेवन बिना आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह के बिना न करे। संदिग्ध होने पर विभाग को अवश्य सूचित करें। निरीक्षण में औषधि विभाग से रामबृजेश प्रजापति,किशोर ठाकुर, नीलिमा साहू, परमांनद वर्मा औषधि निरीक्षक और रुखमणि कंवर,राजेश सोनी सह निरीक्षक उपस्थित थे। (Drug Department Action)

इधर, रायपुर में भी आयुर्वेदिक दवा के नाम पर लोगों को ऐलोपैथिक और मिलावटी दवा बेचने के गोरखधंधे का खुलासा हुआ है। औषधि प्रशासन विभाग ने इसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इसमें फायदे के लिए लोगों की सेहत खिलवाड़ किया जा रहा था। कार्रवाई में 10 करोड़ रुपए से ज्यादा की दवाएं और मशीनें जब्त की गई हैं। दरअसल, जब्त की गई गोलियां मिलावटी हैं, जिन्हें वातनाशक और दर्दनिवारक बता कर लोगों को धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। हर दिन हजारों की संख्या में बेची जा रही इन गोलियों की सूचना जब औषधि प्रशासन विभाग को मिली तो अधिकारियों ने जांच कराई, जिसमें एक बड़े गोरखधंधे का खुलासा हुआ। दवा के नाम पर बेची जा रही गोलियों और पाउडर में बड़ी मात्रा में एलोपैथिक दवा डायक्लोफिनाक और एसिक्लोफिनाक मिलाई जा रही थी, जो सेहत के लिए सही नहीं है। (Drug Department Action)

Related Articles

Back to top button