बिहार और पश्चिम बंगाल में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Bihar : बिहार के अररिया जिले में बुधवार तड़के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके सुबह करीब 5 बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर थी। भूकंप के कारण किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इस दौरान लोगों में दहशत का माहौल रहा। कई इलाकों में तो लोग घरों को छोड़कर बाहर निकल आए। खासतौर पर कई मंजिला इमारतों में रहने वाले लोगों में दहशत ज्यादा रही।

यह भी पढ़ें : बेमेतरा में हिंसा के चौथे दिन भी दहशत, मृतक के परिजनों को 10 लाख और सरकारी नौकरी देने का ऐलान

Earthquake in Bihar : पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भूकंप

बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है। बुधवार तड़के पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में इतनी ही तीव्रता का एक और भूकंप आया। बंगाल के सिलीगुड़ी से 140 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आए भूकंप के झटकों की सूचना सबसे पहले नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने दी थी। NCS ने कहा कि भूकंप बुधवार को सुबह 5:35 बजे आया।

नेपाल में आया 4.1 तीव्रता का भूकंप

इससे पहले पश्चिमी नेपाल में मंगलवार सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय भूकंपीय केंद्र, काठमांडू के अनुसार, इस घटना में किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।

यह भी पढ़ें : पुलिस ने सुरक्षाबलों के साथ मिलकर आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, लश्कर-ए-तैयबा के 2 आतंकी गिरफ्तार

Earthquake in Bihar : भूकंप की रिक्टर पैमाने पर श्रेणी

रिक्टर पैमाने पर 20 से कम तीव्रता वाले भूकंपों को सूक्ष्म श्रेणी में रखा जाता है और महसूस नहीं किया जाता है। दुनिया भर में प्रतिदिन रिक्टर पैमाने पर सूक्ष्म श्रेणी के 8.000 भूकंप दर्ज किए जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 की तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है 1000 ऐसे भूकंप हर दिन आते हैं और हमें सामान्य तौर पर महसूस भी नहीं होते।

4.0 से 4.9 के भूकंप से हो सकते है नुकसान

बहुत हल्की श्रेणी के भूकंप 30 से 39 तीव्रता के होते हैं, जो एक वर्ष में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। उन्हें महसूस किया जाता है लेकिन कोई नुकसान नहीं होता है। दुनिया भर में साल में लगभग 6,200 बार रिक्टर पैमाने पर 4.0 से 49 की तीव्रता वाले हल्की श्रेणी के भूकंप दर्ज किए जाते हैं। हालांकि, वे क्षति का कारण बनते हैं।

Related Articles

Back to top button