नए जिले के विकास के लिए होंगे कई काम, अधिकारी जिम्मेदारी से काम करें: CM बघेल

CM Bilaigarh Samiksha Baithak: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवगठित सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले भेंट-मुलाकात के दौरान बिलाईगढ़ रेस्ट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। मुख्यमंत्री बघेल ने आम जनता से आदिम जाति विकास विभाग के बारे में मिली लेन-देन की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए शिकायतों की जांच कर उसके निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सारंगढ़-बिलाईगढ़ नया जिला बना है। इस नए जिले के विकास के लिए कई नए कार्य कराए जाएंगे। अधिकारी जिले के विकास के लिए मेहनत, जवाबदारी और बेहतर तरीके से काम करें।

यह भी पढ़ें:-  महिला अधिवक्ता क्रिकेट के क्षेत्र में भी नया इतिहास रचेंगे: CM भूपेश बघेल

उन्होंने कहा कि जिले में गौठानों का तेजी से निर्माण करें, यह रोजगार का अच्छा जरिया है। इससे पलायन रोक सकते हैं। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने इस अवसर पर बिलाईगढ़ स्थित रेस्ट हाउस में पौधा भी लगाया। मुख्यमंत्री बघेल ने अधिकारियों को नए परिवारों के राशन कार्ड और सांवरा जाति के बच्चों के लिए जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन स्थलों पर सामुदायिक और व्यक्तिगत वनाधिकार की शिकायतें सामने आई हैं, उसका प्राथमिकता से निराकरण करें। धान खरीदी में कोई शिकायत नहीं आई है, बस पेमेंट सिस्टम देख लें। (CM Bilaigarh Samiksha Baithak)

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दुर्गम क्षेत्र नहीं है, यहां बिजली की शिकायत बिल्कुल नहीं आनी चाहिए। विशेषकर मध्य के जिलों में समस्या नहीं होनी चाहिए। इस अवसर पर आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, बिलाईगढ़ विधायक और संसदीय सचिव चंद्रदेव प्रसाद राय, मुख्यमंत्री के सचिव अंकित आनंद, बिलासपुर संभाग के कमिश्नर संजय अलंग, पुलिस महानिरीक्षक बी.एन. मीणा, सारंगढ़-बिलाईगढ़ कलेक्टर फरिहा आलम सिद्धिकी, बलौदाबाजार-भाटापारा कलेक्टर रजत बंसल भी उपस्थित थे।  (CM Bilaigarh Samiksha Baithak)

मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात अभियान के तहत उन्होंने बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सोनाखान,  सरसींवा और बिलाईगढ़ में लोगों से भेंट-मुलाकात की।  लोगों से शासन की योजनाओं का प्रत्यक्ष फीडबैक लेने के लिए यह भेंट-मुलाकात अभियान संचालित किया जा रहा है। अभी तक मैं 50 से ज्यादा विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुका हूं। प्रदेश में 01 नवंबर से धान खरीदी का काम शुरू हो चुका है। अभी तक लगभग 60 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान की खरीदी हो चुकी थी। आम लोगों की आय में वृद्धि हो, यही राज्य सरकार की सोच है। (CM Bilaigarh Samiksha Baithak)

CM ने कहा कि बिजली बिल हॉफ योजना के तहत 42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को अब तक 3200 करोड़ रुपए की राहत दी जा चुकी है। हमने अपनी योजनाओं का लगातार विस्तार किया है, इससे हितग्राहियों की संख्या लगातार बढ़ी है।  राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ अब खरीफ की सभी फसलों, उद्यानिकी फसलों और वृक्षारोपण करने वाले किसानों को भी मिल रहा है। राज्य में कोदो-कुटकी-रागी का समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ-साथ हमने इन फसलों की खरीदी व्यवस्था भी सुनिश्चित की है। दलहन फसलों को प्रोत्साहित करते हुए अब मूंग, उड़द, अरहर की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है।  (CM Bilaigarh Samiksha Baithak)

Related Articles

Back to top button