योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले , योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता हो- चुन्नीलाल साहू

सांसद चुन्नीलाल साहू की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति दिशा की बैठक संपन्न

महासमुन्द । जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति, दिशा की बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित हुई। महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल साहू (MP Chunnilal Sahu) ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिलना चाहिए। साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर देते हुए पारदर्शिता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि नियमित समीक्षा करने से कार्यों में कसावट आती है और समस्याओं का समाधान होता है। योजना की सही अर्थ तब होता है जब पात्र लोगों को लाभ मिले। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एस आलोक, वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत, जनप्रतिनिधि एवं सम्बंधित विभाग के जिला अधिकारी मौजूद थे।

सांसद साहू  (MP Chunnilal Sahu) ने केंद्र प्रवर्तित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए । महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई कि अभी जिले में 16 लाख मानव दिवस सृजित किये गए हैं । लक्ष्य के अनुरूप मानव दिवस सृजित किये जायेंगे।अमृत सरोवर अंतर्गत 126 कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिसमें से 101 पूर्ण हुए हैं। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस आलोक ने बताया कि जिले में प्रति दिवस 20 से 25 आवास पूर्ण हो रहे हैं ।अभी तक 56987 आवास पूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने कहा की आवास योजना का कार्य तेजी से किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- राजधानी रायपुर में लगी भीषण आग, ATM समेत 5-6 दुकानें जलकर खाक

इसी तरह स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत जिले में बेहतर कार्य हो रहे हैं इसमें कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत बेहतर कार्य हुए हैं 0 से 6 वर्ष के बच्चों के 73 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया गया है । साथ ही बीते 1 वर्ष में 18067 संस्थागत प्रसव सफलतापूर्वक किए गए हैं ।जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत 12458 हितग्राहियों को लाभ मिला है ।विद्युत विभाग की समीक्षा में सांसद ने कहा कि बरसात के पूर्व जहां-जहां ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है उसे बदलने के साथ ही आवश्यकतानुसार नए ट्रांसफार्मर की डिमांड भी कर ले।

सांसद (MP Chunnilal Sahu) ने जल जीवन मिशन की समीक्षा में कहा कि जिन जिन पंचायतों में टंकी और पाइप बिछाने का कार्य जारी है वहां खोदे गए गड्ढे को बरसात के पूर्व भर ले ताकि किसी तरह की सम्भावित दुर्घटना को रोका जा सके। कृषि विभाग की समीक्षा में बताया गया कि इस वर्ष लघु धान्य कोदो ,कुटकी और रागी की फसलों का विस्तार किया गया। जिसका अच्छा प्रतिसाद मिला है। बैठक में शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आदिवासी विकास विभाग व अन्य विभागों की समीक्षा की गयी।

Back to top button