Trending

Fertilizer shortage in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में खाद की किल्लत ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

Fertilizer shortage in Chhattisgarh : गोदाम में खाद की पर्याप्त मात्रा होने के बावजूद भी सोसाइटी में खाद सप्लाई न होने की वजह से किसानों में आक्रोश का माहौल देखने को मिल रहा है. एक ओर दुकानदारों के द्वारा डीएपी 1600 रुपए तक और यूरिया नाइट्रोजन 266 का 700 रुपए तक मार्केट में बिक रहा है. वो भी 266 के मूल्य युरिया के लिए 500 रुपए तक का लादन जबरदस्ती थमा रहे हैं.

किसानों का कहना है कि धान की फसल लगाएं डेढ़ माह हो गए हैं. खाद की कमी की वजह से धान पिछड़ा हुआ है. चलाई का कार्य पिछड़ रहा है. अभी तो खाद की किल्लत (Fertilizer shortage in Chhattisgarh) से नुकसान हो रहा है। जब फसल पककर तैयार होती हैं और कटाई का समय आता है तो ओले और बारिश से फसल की नुकसान होता है उससे भी बच गए तो औने-पौने दामों पर बेचने मजबूर होना पड़ता है.

किसान अपने आपको अकेला महसूस कर रहे हैं न तो शासन प्रशासन से सहयोग मिल रहा है और न ही कोई जनप्रतिनिधि उनकी सुनने को तैयार है. एक ओर किसान युरिया, डीएपी खाद लेने के लिए दुकानों का चक्कर लगा रहे हैं. कहीं सिर्फ डीएपी मिल रहा है तो कहीं युरिया. जबकि किसान को युरिया, डीएपी दोनों खाद की जरूरत है.

कुछ एक बड़े किसान तो खाद की व्यवस्था धान कटाई से पहले इधर उधर से व्यवस्था कर लिया है वहीं बाकी छोटे बड़े किसान एवं रेग में लेकर फसल लगाएं है उसे सबसे ज्यादा परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है. फिंगेश्वर के किसानों का कहना है कि फिगेंश्वर खाद गोदाम में खाद पहुंचे तीन से चार रोज हो गए हैं. उचित परिवहन के अभाव में किसानों को अपनी फसल के लिए खाद लेने परेशानी झेलनी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें- Lawyer Dispute : छत्तीसगढ़ में आज काली पट्टी बांधकर वकीलों ने किया काम, अधिवक्ता एक्ट लागू करने की मांग

Related Articles

Back to top button