Trending

Controversial post of KFC : केएफसी और पिज्जा हट पर भड़का लोगों का गुस्सा, #BoycottKFC हुआ ट्रेंड, कंपनी ने मांगी माफी

Controversial post of KFC : हुंडई के बाद फूड चेन केएफसी (KFC) की पाकिस्तान फ्रैंचाइजी ने भी वही गलती दुहरा दी, जिससे करोड़ों भारतीयों की भावनाएं आहत हुई। कश्मीर के मसले पर भारत विरोधी और पाकिस्तानी नैरेटिव को फिर से आगे बढ़ाने वाले इंटरनेशन ब्रांड की लिस्ट में एक और नाम शामिल हो गया है। पांच फरवरी को हुंडई के पाकिस्तान वाले ट्विटर हैंडल से कश्मीर के बारे में डाली गई पोस्ट को देखने के बाद सोशल मीडिया पर कंपनी को खूब खरी-खोटी सुनाई जाने लगी। कश्मीर की आजादी के समर्थन का पोस्ट सामने आने के बाद भारत में केएफसी का विरोध शुरू हो गया है। हालांकि केएफसी इंडिया ने ट्वीट करके इसके लिए माफी मांगी है. लेकिन सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स इन इंटरनेशनल आउटलेट्स पर भड़के हुए हैं। जो पाकिस्तान में भारत विरोधी एजेंडा चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Wedding card: छत्तीसगढ़ के युवक की शादी की देशभर में चर्चा, Social Media में कार्ड हो रहा जमकर वायरल

केएफसी (KFC) ने कश्मीर पर पाकिस्तान के एजेंडा का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी जिसमें लिखा था कि कश्मीर कश्मीरियों का है। वहीं पिज्जा हट पाकिस्तान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, कश्मीर सॉलिडेरिटी डे पर “हम सभी कश्मीरी भाई-बहनों की स्वतंत्रता के लिए साथ खड़े हैं।”

KFC की तरफ से भी मांगी गई माफी : KFC ने अपनी विवादित (Controversial post of KFC) पोस्ट के लिए माफी मांगी है। KFC ने लिखा- देश के बाहर KFC के कुछ सोशल मीडिया चैनल्स से किए गए पोस्ट के लिए हम माफी मांगते हैं। हम भारत का सम्मान करते हैं और गर्व के साथ सभी भारतीयों की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं।

हुंडई के विवादित पोस्ट : हुंडई पाकिस्तान ने भी कश्मीर को लेकर एक भारत विरोधी ट्वीट किया था, जहां से इस पूरे विवाद की शुरुआत हुई थी। हुंडई पाकिस्तान ने लिखा कि “चलिए याद करें कश्मीरी भाइयों के बलिदान को और उनका समर्थन करें ताकि वह आजादी के लिए संघर्ष करते रहें।” इसके बाद भारत में ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई को भारी विरोध का सामना करना पड़ा। हालांकि हुंडई इंडिया ने इस मामले पर सफाई देते हुए एक माफीनामा जारी किया।

कश्मीर पर Hyundai Pakistan (हुंडई पाकिस्तान) के विवादित ट्वीट के बाद भारत ने सख्त रुख दिखाया है। भारत ने दक्षिण कोरियाई राजदूत को तलब करने के साथ साथ सियोल में भी ऐतराज जताया है। भारत ने साथ ही हुंडई कंपनी के वरिष्ठ नेतृत्व से भी नाराजगी जताई है। वहीं भारत के कड़े रुख के बाद दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को फोन कर घटनाक्रम पर खेद जताया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग ईयू-यंग ने आज फोन किया. इस दौरान द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ हुंडई (Hyundai) मामले पर भी चर्चा हुई।’ आपको बता दें कि कंपनी ने आज माफीनामा जारी किया। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि हुंडई कंपनी ने यह साफ किया है कि वह राजनीतिक और धार्मिक मसलों पर टिप्पणी नहीं करेगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया के राजदूत को हुंडई की पाकिस्तान इकाई की तरफ से साझा की गई अस्वीकार्य सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर कड़ी नाखुशी से अवगत कराया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA Spokesperson Arindam Bagchi) ने कहा है कि हमने तथाकथित कश्मीर एकजुटता दिवस पर हुंडई पाकिस्तान द्वारा की गई एक सोशल मीडिया पोस्ट देखी थी। 6 फरवरी 2022 को इस सोशल मीडिया पोस्ट के तुरंत बाद दक्षिण कोरिया के सियोल में हमारे राजदूत ने हुंडई मुख्यालय से संपर्क किया और स्पष्टीकरण मांगा। आपत्तिजनक पोस्ट को बाद में हटा दिया गया।

Related Articles

Back to top button