CM भूपेश की उपस्थिति में 36 ITI के आधुनिकीकरण के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ MoU

ITI Tata MoU: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में विधानसभा परिसर स्थित उनके कार्यालय कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के 36 शासकीय ITI के आधुनिकीकरण के लिए लगभग 1188.36 करोड़ की परियोजना पर तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास विभाग और टाटा टेक्नोलॉजीज के बीच MoU पर हस्ताक्षर किए गए। MoU के तहत टाटा टेक्नोलॉजीज द्वारा राज्य के 36 ITI में युवाओं को 6 नए ट्रेडों और 23 शॉर्ट टर्म कोर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा। टाटा टेक्नोलॉजीज द्वारा राज्य के चयनित ITI में अत्याधुनिक तकनीकी वर्कशॉप की स्थापना और प्रशिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा राज्य के युवाओं को बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट दिलाने में टाटा और उनकी सहयोगी कंपनी सहयोग करेंगी।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ समेत 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, रायपुर के साथ ही कई जिलों में हो रही झमाझम बारिश

कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और रोजगार विभाग के संचालक अवनीश शरण और टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के प्रेसिडेंट पवन भगेरिया ने MoU पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा और रोजगार मंत्री उमेश पटेल, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और रोजगार विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव टोपेश्वर वर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि ITI के उन्नयन और आधुनिकीकरण से राज्य के युवाओं को अपने कौशल को विकसित करने का अच्छा अवसर मिलेगा। (ITI Tata MoU)

उन्होंने कहा कि रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई नवाचार किए गए हैं, जिससे किसानों, मजदूरों, वनांचलों में रहने वाले आदिवासियों की आय में वृद्धि हुई है। पिछले साढ़े चार सालों में लोगों की जेब में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगभग एक लाख 60 हजार करोड़ रूपए की राशि डाली गई है। इससे व्यापार और उद्योगों को गति मिली है और प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि गांव उत्पादन का केंद्र और शहर व्यापार के केंद्र के रूप में स्थापित हों। छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी लाभप्रद बनने से शहरों से लोग गांव की ओर आ रहे हैं। (ITI Tata MoU)

रीपा को आधुनिक बनाने टाटा टेक्नोलॉजीज से सहयोग का आग्रह

मुख्यमंत्री बघेल ने टाटा टेक्नोलॉजीज के अधिकारियों से कहा कि गांव में छोटे-मोटे उद्योग स्थापित करने के इच्छुक युवाओं को अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित किए गए हैं, जहां व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए जमीन, बिजली, पानी, शेड, प्रशिक्षण, वाई-फाई की सुविधा और बैंकिंग लिंकेज उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने टाटा टेक्नोलॉजीज के अधिकारियों से रीपा और शहरी औद्योगिक केंद्रों को आधुनिक उद्योगों और नई तकनीक से लैस कर और ज्यादा विकसित करने में सहयोग का आग्रह किया। (ITI Tata MoU)

इन ITI का होगा उन्नयन

टाटा टेक्नोलॉजीज के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने और यहां रोजगार के अवसर विकसित करने के राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटड के सहयोग से जिन ITI का उन्नयन किया जाएगा उनमें शासकीय ITI – बैकुंठपुर, ओड़गी वाड्रफनगर, मैनपाट, बगीचा, लोरमी, कोनी- बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर, अकलतरा, हसौद, रायगढ़, खरसिया, राजनांदगांव, डोंगरगांव, मानपुर, छुईखदान, पंडरिया, गुंडरदेही, दल्लीराजहरा, गुरूर, दुर्ग, पाटन, धरसींवा, हीरापुर, आरंग, अभनपुर, भाटापारा, सिमगा, बागबाहरा, पिथौरा, कांकेर, अंतागढ़, चारामा, नगरनार और दंतेवाड़ा शामिल हैं। (ITI Tata MoU)

6 नवीन तकनीकी ट्रेडों में मिलेगा प्रशिक्षण 

ITI उन्नयन परियोजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को विश्व स्तर के अत्याधुनिक निम्नलिखित 6 नवीन तकनीकी ट्रेडों में प्रशिक्षण की सुविधा प्राप्त होगी। इसमें एक साल के ट्रेड में आर्टीजन यूजिंग एडवांस टूल, इंडस्ट्रीयल रोबोटिक्स एंड डिजिटल मैन्यूफैचरिंग टेक्निशियन, मैन्यूफैचरिंग प्रोसेस कंट्रोल एंड ऑटोमेशन शामिल हैं। इसी प्रकार दो साल ट्रेड में एडवांस CNC मशीनिंग, बेसिक डिजायनर एंड वर्चुअल वेरिफायर (मैकेनिकल), मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल के ट्रेड शामिल हैं। (ITI Tata MoU)

अत्याधुनिक तकनीकी वर्कशॉप की होगी स्थापना

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड द्वारा चयनित प्रत्येक ITI में अत्याधुनिक तकनीकी वर्कशॉप की स्थापना की जाएगी और प्रशिक्षण कार्य के लिए प्रत्येक ITI में प्रारंभ में दो प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। प्रशिक्षित युवाओं के प्लेसमेंट में टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड और उसके सहयोगी उद्योग सहयोग प्रदान करेंगे। योजना से हर साल लगभग 10 हजार युवा लाभान्वित होंगे। गौरतलब है कि टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटड के सहयोग से राज्य के तकनीकी संस्थानों को टेक्नोलॉजिक हब के रूप में विकसित करने और कृषि अनुसंधान और नवाचार केंन्द्रों के रूप में उन्नयन के लिए राज्य योजना आयोग समेत टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के मध्य मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में 01 अक्टूबर 2022 को MoU किया गया था। इसकी अगली कड़ी के रूप में टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के सहयोग से राज्य की निम्नलिखित 36 शासकीय ITI के उन्नयन के लिए MoU किया गया।

Related Articles

Back to top button