अगले साल छत्तीसगढ़ में होगी G-20 समूह की बैठक, सीएम भूपेश ने Tweet कर दी जानकारी

G-20 Summit India : देश में अगले साल G-20 समूह (G-20 Summit India) की होने वाली बैठकों को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए। बैठक में G-20 समूह के स्वागत और उनको भारतीय संस्कृति को दिखाने को लेकर चर्चा की गई। इसके अलावा G-20 की चौथी बैठक छत्तीसगढ़ में करने का भी फैसला हुआ। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद ट्वीट करके दी।

यह भी पढ़ें : Fruit Eating Rules : फल खाते समय कभी भी न करें ये गलती, यहां पढ़ें फलों को खाने के सही तरीके

G-20 Summit India : सितंबर में होगी बैठक

दरअसल शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शामिल हुए। इस मीटिंग में अगले साल होने वाले G-20 समूह की बैठक की तैयारी को लेकर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीटिंग के बाद ट्वीट कर बताया कि G-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक छत्तीसगढ़ में सितंबर, 2023 में होने वाली है।

इस बैठक की तैयारी के संबंध में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में ऑनलाइन मीटिंग हुई। उन्होंने बताया कि मैंने अतिथियों के लिए विश्व स्तर की व्यवस्था के लिए आश्वस्त किया। इस मेजबानी के बहाने हमें दुनिया भर के अतिथियों के‌ समक्ष छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति के अलावा ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए किए जा रहे कार्यों और नवाचार को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Jio जल्द ही लाने जा रहा सस्ता 5G स्मार्टफोन, लांच के पहले ही कई डिटेल्स हुई लीक

छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति देखेगा

बता दें कि G-20 समूह की जिम्मेदारी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समूह की बैठक देश के अलग-अलग राज्यों और प्रदेश में कराने की बात कही थी। ताकि समूह के दूसरे देश भारत की संस्कृति और लोककला से परिचित हों। अब इस कड़ी में G-20 समूह छत्तीसगढ़ की सबसे खास कल्चर को भी देखेगा। छत्तीसगढ़ एक ट्राइबल स्टेट है। यहां केंद्र सरकार द्वारा घोषित 5 पीवीटीजीएस हैं और राज्य सरकार द्वारा 2 पीवीटीजीएस हैं। राज्य में आदिवासियों के खान-पान, नृत्य, परंपराएं सबसे अनोखी है।

Related Articles

Back to top button