Trending

पीसीसी चीफ मोहन मरकाम का बड़ा बयान, कहा- ‘छत्तीसगढ़ में नहीं हो सकती है शराबबंदी’

PCC Chief Mohan Markam: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का शराबबंदी को लेकर बड़ा बयान सामने आया है. छत्तीसगढ़ में कई सालों से शराबबंदी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. विपक्ष लगातार सरकार को इस मुद्दे पर घेरने के लिए तैयार खड़े रहती है. इस बीच मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ का 60 प्रतिशत क्षेत्र अधिसूचित है, यहां शराबबंदी संभव नहीं है. मैं भी आदिवासी हूं, शराब हमारी परपंरा में रचा बसा है. बाकी 40फीसदी के हिस्से में शराबबंदी पर सरकार विचार कर सकती है.

पीसीसी चीफ मोहन मरकाम (PCC Chief Mohan Markam) ने कहा कि, हम आदिवासियों के जीने से लेकर मरने तक हर काम में शराब का इस्तेमाल होता है. तर्पण में इसका इतेमाल होता है. इसलिए इसे आदिवासी क्षेत्रों में तो बंद नहीं करना चाहिए. 60 फीसदी छत्तीसगढ़ में शराबबंदी नहीं की जा सकती है. ये हमारे जीवन मे रचा बसा है. बाकी के 40 फीसदी हिस्से में सरकार फैसला ले कि उसे क्या करना है.

यह पढ़ें : National Pension Scheme: नियमों में हुए बड़े बदलाव, प्राइवेट नौकरी वाले भी उठा सकते हैं लाभ

गौरतलब है कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में कहा था कि यदि वे सत्ता में आएंगे तो शराबबंदी जरूर करेंगे. सत्ता में रहते कांग्रेस को 3 साल हो चुके हैं, अब तक इस दिशा में अमल नहीं हो पाया है. शराबबंदी के सवाल पर कांग्रेस के बड़े नेता अब तक सिर्फ गोलमोल जवाब ही देते आए हैं.

ये भी पढ़ें- Paddy Procurement: छत्तीसगढ़ में बंपर धान की खरीदी, टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड

पहले जहां सीधे-सीधे शराबबंदी करने की बात होती थी, वहीं अब सरकार इसे घुमाकर कहती है कि, वे अब भी इसके पक्ष में है. लेकिन इसके सामाजिक और आर्थिक असर को समझ लिया जाए फिर ये कदम उठाया जाएगा.एकदम से शराब बंदी करने से खतरनाक नतीजे भी सामने आ सकते हैं. सरकार ने इसके लिए तीन समितियां भी गठित की हैं, लेकिन ये समितियां भी सियासत का शिकार हैं. पिछले दो सालों में न तो इनकी नियमित बैठकें हुई हैं, न ही कोई अनुशंसा अब तक इनकी ओर से आया है. विपक्ष का साफ कहना है कि आपने जनता से वादा करते वक्त तो नहीं कहा था कि हम शराबबंदी को लेकर कमेटी गठित करेंगे और उसकी अनुशंसा के आधार पर कोई फैसला लिया जाएगा. विपक्ष इसे सरकार द्वारा जनता को गुमराह करना करार दे रही है.

Related Articles

Back to top button