Export Duty On Onion: सरकार ने घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए प्याज पर 40 फीसदी निर्यात शुल्क लगाया

Export Duty On Onion: केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाया है। सरकार ने मूल्य वृद्धि पर अंकुश लगाने और घरेलू बाजार में आपूर्ति में सुधार के लिए प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगाया है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल की कॉलेज छात्रों के हित में की गई घोषणा पर अमल शुरू, पढ़ें पूरी खबर

वित्त मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक प्याज के निर्यात पर 31 दिसंबर, 2023 तक 40 फीसदी निर्यात शुल्क लगाया गया है। सरकार ने निर्यात पर यह शुल्क प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लगाया है। उधर, कारोबारियों ने यह आशंका जताई है कि सितंबर महीने में प्याज की कीमतें और बढ़ने वाली हैं।

उल्लेखनीय है कि खुदरा बाजार में 20-25 रुपये प्रति किलोग्राम के बिकने वाला प्याज का भाव बढ़कर अब 35-40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

त्योहारी सीजन को देखते हुए फैसला (Export Duty On Onion )

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि विशेषकर आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए निर्यात शुल्क लगाने का फैसला किया गया है, ताकि घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाई जा सके। देखा गया है कि पिछले दिनों में प्याज के निर्यात में तेजी आई है।

बफर स्टॉक से प्याज की आपूर्ति शुरू (Export Duty On Onion)

सिंह ने कहा कि सरकार ने अपने बफर स्टॉक से चुनिंदा क्षेत्रों में प्याज की आपूर्ति भी शुरू कर दी है। अब तक सरकार ने दिल्ली, असम, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की थोक मंडियों में बफर स्टॉक से 2,000 टन प्याज की बिक्री की है। सरकार के पास तीन लाख टन प्याज का बफर स्टॉक है। अक्तूबर में नई फसल के बाजार में आने से पहले कीमतों को काबू करने के मकसद से आमतौर पर अगस्त और सितंबर के बीच बफर प्याज की बिक्री की जाती है।

इस वित्त वर्ष 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात

इस वित्तवर्ष में 1 अप्रैल और 4 अगस्त के बीच 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया गया है। मात्रा के हिसाब से भारत से प्याज आयात करने वाले प्रमुख देशों में पहले तीन स्थान पर बांग्लादेश, मलयेशिया और संयुक्त अरब अमीरात हैं।

Related Articles

Back to top button