Heart Attack First Aid: अगर आपके आस-पास किसी को पड़ जाए दिल का दौरा तो सबसे पहले करें ये काम

Heart Attack First Aid: दिल का दौरा पड़ना एक मेडिकल एमर्जेंसी है। दिल का दौरा जब पड़ता है तो उस वक्त हर सेकेंड क़ीमती होता है। एक सेकंड में स्थिति बदल सकती है। इसलिए अगर आपके करीब किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है, तो आपको प्राथमिक उपचार (Heart Attack First Aid) के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप उस व्यक्ति की फौरन मदद कर सकें।

दिल का दौरा जिस व्यक्ति को पड़ता है उसके लिए हर सेकंड कीमती हो जाता है। खासतौर पर ऐसी जगहों पर जहां मेडिकल मदद मिलने में देर हो सकती है, वहां CPR मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए दिल के दौरे से जुड़े लक्षणों के बारे में भी पता होना चाहिए।

दिल के दौरे के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं और पैनिक की वजह से इन्हें समझना मुश्किल हो जाता है। जब दिल का दौरा पड़ता है, तो आमतौर पर, लोग सीने में दर्द महसूस करते हैं, जो एक दबाव की तरह होता है। दर्द अक्सर सीने के बीचों-बीच होता है। दर्द जबड़े, कंधे, हाथ, पेट और पीठ में भी महसूस होता है। ब्रिटिश रेडक्रॉस सोसाइटी का कहना है कि यह दर्द इसलिए होता है क्योंकि एक रुकावट रक्त को हृदय की मांसपेशियों में जाने से रोकती है। और यह दर्द आराम करने से शांत नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें- RTE Admission : आरटीई के तहत दाखिले के लिए 22 मार्च से शुरू होगा पंजीयन, यहां देखें पूरी जानकारी

व्यक्ति को बैठने में मदद करें

मेडिकल एंर्जेंसी कॉल लगाने के बाद, व्यक्ति को आरामदायक जगह पर बिठाएं। बैठने से दिल से दबाव कुछ कम होता है। एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि बैठने से दिल का दौरा पड़ने से व्यक्ति बेहोश नहीं होता।

दिल का दौरा पड़ने पर प्राथमिक उपचार

अगर आपको किसी व्यक्ति में दिल के दौरे के लक्षण नज़र आते हैं, तो इंतज़ार न करें और फौरन एक्ट करें। आपको यह याद रखने की ज़रूरत है कि यह एक ऐसी गंभीर मेडिकल स्थिति है, जिसमें हर सेकंड की एहमियत है।

Related Articles

Back to top button