Trending

Heat Wave in India : अप्रैल में गर्मी सारे रेकॉर्ड तोड़ देगी, अगले 4 दिन प्रचंड गर्मी, IMD ने जारी किया अलर्ट

Heat Wave in India : अप्रैल में गर्मी सारे रेकॉर्ड तोड़ती नजर आ रही है। इन दिनों देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग (Indian Meterological Department) ने अगले 4 दिनों तक पूरे उत्तर और मध्य भारत में भीषण लू की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भीषण लू (Heat Wave in India) चलने और अधिकतम तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है।

इसी के साथ देश में ये महीना गर्मी के सारे रेकॉर्ड तोड़ने की ओर है। ये भारत में अबदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। यूपी के हाथरस में तो गुरुवार को अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हरियाणा के हिसार में 46, पंजाब के पटियाला और यूपी के प्रयागराज में 45.9 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली-एनसीआर में पारा 46 के करीब रहा। दिल्ली के कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में पारा 46 रहा। मुंगेशपुर में 45.8 और गुरुग्राम में 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : Numerology Series-11 : अंक ज्योतिष में जन्म तारीख का क्या हैं महत्व, जन्म तारीख 1 का जानें भविष्यफल

देश के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। ईस्ट, सेन्ट्रल और नॉर्थवेस्ट इंडिया में 2 मई तक भीषण लू चलने का पूर्वानुमान है। IMD ने पहले ही शुक्रवार के लिए अपने पूवार्नुमान के साथ एक नारंगी अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी की ओर से सुबह साढ़े आठ बजे जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार, ‘पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, जम्मू, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों, तेलंगाना और ओडिशा में लू चलने की संभावना है।’

जानकारी के अनुसार हवा को कहीं से भी नमी नहीं मिल रही है, जिसकी वजह से यह ज्यादा गर्म हो रही है। राजस्थान की ओर से हवा का रुख है। हवा रेगिस्तान से गर्मी लेकर आ रही है। सूरज की किरणें भी सीधे धरती पर आ रही है, जिससे तपन बढ़ी है। बारिस भी नहीं हो रही हैं, जिससे सूरज की तपन रुक सके। बिजली के लोड बढ़ने व गर्मी के कारण ट्रांसफार्मर भी गर्म हो गए, जिससे ट्रिपिंग व फाल्ट आए। बिजली जाने की वजह से लोग गर्मी से बेहाल रहे। गर्मी के कारण एसी व कूलर का पूरा लोड आ चुका है। यदि तापमान और ऊपर जाता है तो बिजली ज्यादा परेशान कर सकती है।

30 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूलभरी आंधी आ सकती है। छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो इन इलाकों को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button