Parliament Special Session LIVE: लोकसभा में बोले पीएम मोदी- G-20 किसी दल की नहीं, पूरे देश की सफलता

Parliament Special Session LIVE : आज से संसद का विशेष सत्र शुरू हो गया है. ये 22 सितंबर तक चलेगा. बुधवार से संसद की कार्यवाही नए संसद भवन में होगी. इस सत्र में सरकार 8 बिल पेश करेगी. विपक्ष का कहना है कि सरकार एजेंडा छिपा रही है.

पीएम मोदी ने लोकसभा में अपने संबोधन में कहा, “ये सही है कि इस इमारत के निर्माण का निर्णय विदेशी शासकों का था, लेकिन ये बात हम कभी नहीं भूल सकते हैं कि इस भवन के निर्माण में परिश्रम, पसीना और पैसा मेरे देशवासियों के लगा था. इस सदन से विदाई लेना बहुत ही भावुक पल है. हम जब इस सदन को छोड़कर जा रहे हैं, तो हमारा मन बहुत सारी भावनाओं और अनेक यादों से भरा हुआ है.

बीते 75 वर्ष की हमारी यात्रा ने अनेक लोकतांत्रिक परंपराओं और प्रक्रियाओं का उत्तम से उत्तम सृजन किया है और इस सदन के सभी सदस्यों ने उसमें खास योगदान दिया है. समय इसका गवाह रहा है. हम भले ही नए भवन में जाएंगे, लेकिन ये पुराना भवन भी आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा.

Parliament Special Session LIVE

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संसद के इस सत्र की अवधि भले ही छोटी है, लेकिन यह बड़े अवसर पर हो रहा है उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक घटनाक्रमों का सत्र है। सभी सदस्यों से अनुरोध है कि इस छोटे से संसद सत्र को अधिक से अधिक समय दें। देश में उत्सव, उत्साह का माहौल है। राष्ट्र एक नये आत्मविश्वास का अनुभव कर रहा है।

यह भी पढ़ें:- संभाग स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक, बालोद बना ओवरऑल चैंपियन

Parliament Special Session LIVE

विपक्ष से इस “छोटे सत्र” के लिए कुछ समय देने का आग्रह करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सत्र छोटा होगा लेकिन उत्साह और विश्वास से भरा होगा। “यह सत्र कई कारणों से महत्वपूर्ण है। मैं सभी सांसदों से इस सत्र के लिए कुछ समय देने का अनुरोध करता हूं। यह छोटा है। रोने के लिए और भी समय हैं। यह सत्र विश्वास और सकारात्मकता से भरा होगा, उत्सव, उत्साह का माहौल होगा पीएम मोदी ने कहा, देश में धूम मची हुई है क्योंकि हम कल गणेश चतुर्थी मनाएंगे।

विशेष सत्र से पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और प्रह्लाद जोशी संसद पहुंचे। प्रधानमंत्री फिलहाल इन मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं क्योंकि सत्र सुबह 11 बजे पीएम मोदी के उद्घाटन भाषण के साथ शुरू होने वाला है। (Parliament Special Session LIVE )

Related Articles

Back to top button