छत्तीसगढ़ में सड़क नेटवर्क का निर्माण करना खुशी की बात: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

Nitin Gadkari in Raipur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 7600 करोड़ रूपए की लागत से 10 परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। वहीं रायपुर-विशाखापट्टनम कॉरिडोर के 6 लेन की आधारशिला भी रखी। आयुष्मान भारत परियोजना के तहत आयुष्मान कार्ड का वितरण भी किया।

यह भी पढ़ें:- 24 में केंद्र और 23 में छत्तीसगढ़ में BJP सरकार बनना तय: प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रगतिशील खनिज से संपन्न है, यहां सड़क नेटवर्क का निर्माण करना खुशी की बात है। खनिज संपन्न वैल्यू एडिशन से इंपोर्ट-एक्सपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय सरकार की योजनाओं की जानकारी भी साझा की। इस दौरान CM भूपेश बघेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से हम कई मंचों में मिलते हैं और नीति आयोग की बैठकों में मिलते हैं। हम मांगे भी करते हैं, लेकिन उन्हें और दोहराना नहीं चाहता। मैं गडकरी जी के साथ भी बैठता हूं। उनसे जितना मांगते हैं उससे ज्यादा ही देते हैं। मुख्यमंत्री ने इसके पहले प्रधानमंत्री के हेलीपेड पहुंचने पर उनकी अगवानी की। साथ ही समारोह के मंच पर उन्हें राजकीय गमछा पहनाकर और मिलेट्स से बने उत्पाद भेंटकर उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण और बहुत बड़ा है। आज छत्तीसगढ़ को 7 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का उपहार मिला। ये उपहार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए है। कनेक्टिविटी के लिए है। ये उपहार छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए है, यहां की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए है। भारत सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से यहां रोजगार के अनेकों नए अवसर भी बनेंगे। यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और टूरिज्म को भी इन प्रोजेक्ट्स से बहुत लाभ मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इनसे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी। (Nitin Gadkari in Raipur)

PM मोदी ने कहा कि भारत में हम सभी का दशकों पुराना अनुभव यही है कि जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा, वहां विकास भी उतनी ही देरी से पहुंचा। इसलिए आज भारत उन क्षेत्रों में अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहा है, जो विकास की दौड़ में पीछे रह गए हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर यानी लोगों के जीवन में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी व्यापार कारोबार में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी रोजगार के लाखों नए अवसरों का निर्माण, और इंफ्रास्ट्रक्चर यानी तेज विकास। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और बहुत बड़ा लाभ है, जिस पर उतनी चर्चा नहीं होती। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का संबंध सामाजिक न्याय से भी है। जो सदियों तक अन्याय और असुविधा झेलते रहे उन तक भारत सरकार आज ये आधुनिक सुविधाएं पहुंचा रही है। (Nitin Gadkari in Raipur)

उन्होंने कहा कि गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासियों की बस्तियों को आज ये सड़कें और रेल लाइनें जोड़ रही हैं। इन दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को, माताओं-बहनों को आज अस्पताल पहुंचने में सुविधा हो रही है। 9 साल पहले छत्तीसगढ़ के 20% से अधिक गांवों में किसी तरह की मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी, आज ये घटकर लगभग 6% रह गई है। इनमें से अधिकतर जनजातीय और नक्सल हिंसा से प्रभावित गांव हैं। गांवों को भी अच्छी 4G कनेक्टिविटी मिले, इसके लिए भारत सरकार 700 से अधिक मोबाइल टॉवर लगवा रही है। इनमें से करीब 300 टॉवर का काम करना शुरू कर चुके हैं। (Nitin Gadkari in Raipur)

PM ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है। रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव, केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री रेणुका सिंह, छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, विधानसभा नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, लोकसभा सांसद और BJP प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव और सांसद सुनील सोनी, पूर्व CM रमन सिंह समेत कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। (Nitin Gadkari in Raipur)

Related Articles

Back to top button