ICC टेस्ट रैंकिंग में WTC के शतकवीर हेड-स्मिथ को फायदा, बॉलिंग में अभी भी टॉप पर अश्विन

Latest Test Ranking: WTC फाइनल के बाद ICC यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने ताजा टेस्ट प्लेयर रैंकिंग जारी कर दी है, जिसके मुताबिक टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड को फायदा हुआ है। बैटिंग रैंकिग के टॉप-3 पायदान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा है। टॉप-10 बैटिंग रैंकिंग में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शतक जड़ने वाले स्मिथ को एक और हेड को तीन स्थान का फायदा हुआ है। स्मिथ के 885 रेटिंग पॉइंट हैं। जबकि हेड 884 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। 903 रेटिंग पॉइंट के साथ लाबुशेन टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें:- कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के घर पर कांग्रेस की बड़ी बैठक, चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा

दोनों खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ WTC फाइनल के पहली पारी में शतक जड़ा था। स्मिथ दूसरे और हेड तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो सिर्फ ऋषभ पंत टॉप-10 में हैं। वह नंबर 10 पर हैं। वहीं टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को WTC फाइनल में नहीं चुना गया था। इसके बाद भी वे नंबर-1 गेंदबाज बने हुए हैं। नाथन लियोन को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन (777) के साथ छठे नंबर पर बने हुए हैं। टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। (Latest Test Ranking)

भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा टॉप पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन एक स्थान ऊपर चढ़कर 15वें स्थान पहुंच गए हैं। जबकि शार्दुल ठाकुर तीन पायदान की छलांग लगाकर 31वें स्थान पर हैं। ICC की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में रहाणे को WTC में दमदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। रहाणे बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में 37वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं शार्दुल ठाकुर बैटिंग रैंकिग में 94वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अजिंक्य रहाणे के अलावा टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को एक पायदान का फायदा हुआ है। 618 अंकों के साथ वो 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि विराट कोहली और रोहित शर्मा के पायदान में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

कोहली 700 अंकों के साथ 13वें और रोहित शर्मा 729 अंकों के साथ 12वें पायदान पर काबिज हैं। हालांकि भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को टेस्ट रैंकिंग में बड़ा झटका लगा है। गिल 46वें स्थान से खिसकर सीधे 50वें पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्हें 4 अकों नुकसान झेलना पड़ा है। जबकि अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को 2-2 पायदान का झटका लगा है। टीम इंडिया से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर 38वें पायदान पर हैं। अक्षर पटेल 543 अकों के साथ 47वें स्थान पर आ गए है। जबकि रविंद्र जडेजा 42वें, हनुमा विहारी 61वें और केएल राहुल 59वें पायदान पर खिसक गए हैं। अश्विन बल्लेबाजी के मामले में 74वें स्थान पर खिसक गए हैं। (Latest Test Ranking)

Related Articles

Back to top button