31 अगस्त और 1 सितंबर को विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की तीसरी बैठक, 26 दलों के नेता होंगे शामिल

Opposition Alliance INDIA Meeting: विपक्षी पार्टियां लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में जुट गई है। इस बीच भाजपा को हराने के लिए 31 अगस्त और 1 सितंबर को विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस यानी I.N.D.I.A. की तीसरी बैठक महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आयोजित की गई है। ये बैठक मुंबई के ग्रांड हयात होटल में होगी, जिसके लिए विपक्षी गठबंधन के नेता 31 अगस्त को मुंबई में जुटेंगे। इसी दिन महाराष्ट्र के पूर्व CM उद्धव ठाकरे गठबंधन के नेताओं के लिए डिनर होस्ट करेंगे। इसके अगले दिन सुबह करीब 10 बजे से बैठक शुरू होगी। इसमें 26 दलों के नेता शामिल होंगे। इससे पहले बेंगलुरु की बैठक के पहले दिन सोनिया गांधी ने डिनर होस्ट किया था।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में रेल यात्रियों की फिर बढ़ी परेशानी, रेलवे ने 24 ट्रेनों को किया रद्द

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी मंगलवार को ही मुंबई पहुंच चुके हैं। बेंगलुरु की बैठक में विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन को I.N.D.I.A नाम दिया था। 1 सितंबर को होने वाली मीटिंग में विपक्षी गठबंधन के कन्वीनर के नाम की घोषणा हो सकती है। बिहार के CM नीतीश कुमार और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस रेस में आगे चल रहे हैं। इसके अलावा बैठक में सीट शेयरिंग, 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी और सेंट्रल सेक्रेटेरिएट यानी एक कॉमन ऑफिस दिल्ली में बनाने को लेकर भी फैसला हो सकता है। मुंबई की बैठक में नए गठबंधन का झंडा और लोगो भी लॉन्च किया जा सकता है। (Opposition Alliance INDIA Meeting)

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि हमें बहुत खुशी है कि महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन की बैठक होने जा रही है…बेंगलुरु में हम 26 (पार्टियां) थे, यहां 28 (पार्टियां) हो गई हैं। जैसे INDIA बढ़ेगा, वैसे ही चीन पीछे हटेगा। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक पर कहा कि हम लोकतंत्र को बचाने और भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए एक साथ आए हैं। एजेंडे पर चर्चा की जाएगी और हम उसी के अनुसार आगे की चीजें तय करेंगे। (Opposition Alliance INDIA Meeting)

INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक से पहले AAP नेता संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल का INDIA गठबंधन में शामिल होने का मकसद देश को बचाना है। अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री की रेस में नहीं हैं…पीएम उम्मीदवार और सीट बंटवारे जैसे मुद्दों पर गठबंधन द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाएगा। AAP सांसद राघव चड्ढा ने INDIA गठबंधन के PM चेहरे पर कहा कि AAP PM पद के लिए INDIA गठबंधन में शामिल नहीं हुई है। अरविंद केजरीवाल भारत के प्रधानमंत्री बनने की रेस में नहीं हैं। हम एक बेहतर भारत का खाका तैयार करने और भारत को बेरोजगारी, महंगाई, मुद्रास्फीति की बुराइयों और बेड़ियों से मुक्त करने के लिए INDIA गठबंधन में शामिल हुए हैं, जिसे वर्तमान PM मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश के लोगों पर थोप दिया है। (Opposition Alliance INDIA Meeting)
AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि INDIA गठबंधन में शामिल होने का फैसला देश के हित के लिए हैं। क्या भाजपा में PM मोदी के अलावा कोई ऐसा चेहरा है। क्या भाजपा में कोई है जो कह सके कि हम चाहते हैं कि नितिन गडकरी, योगी आदित्यनाथ या चिराग पासवान की पार्टी या NDA के किसी अन्य घटक दल से कोई प्रधानमंत्री बने। इनके यहां तो ऐसी इच्छा भी जाहिर नहीं कर सकते हैं। महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले ने INDIA गठबंधन की आगामी बैठक पर कहा कि ये (INDIA गठबंधन) बिना बारूद का बम है जो फटेगा ही नहीं। हम लोगों के घरों में जा रहे हैं और INDIA गठबंधन एक होटल में अपनी बैठक आयोजित कर रहा है। वे बैठक करेंगे, दो दिनों तक मौज-मस्ती करेंगे और वापस चले जाएंगे। (Opposition Alliance INDIA Meeting)
INDIA गठबंधन की आगामी बैठक पर भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने कहा, “ये सभी भटकी हुई आत्माएं हैं… जब भी चुनाव आता है तो भ्रष्टाचार की जांच से बचने के लिए ये सभी भटकी हुई आत्माएं एकत्रित होकर विचार-विमर्श करती हैं… यह एक ऐसा गठबंधन है जिसका कोई लक्ष्य, कोई उद्देश्य, कोई काम नहीं हैृ…देश की जनता ऐसे गठबंधन को स्वीकार नहीं करेगी…जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनेंगे तो ये सब फिर बिखर जाएंगे। बता दें कि विपक्षी गठबंधन किसी भी हालात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2024 को चुनाव हराना चाहते हैं। इसके लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है। (Opposition Alliance INDIA Meeting)

Related Articles

Back to top button