Health Tips: आपके स्वास्थय की कई बीमारियों को ठीक करेगा रतनजोत, जानें इसके क्या हैं फायदे

नई दिल्ली : रतनजोत का नाम आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी इसे इस्तेमाल किया है। क्या आपने सोचा है कि, इसके लाभ आपको किन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। अगर नहीं तो अब इसे इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि इससे आपको कई स्वास्थय लाभ मिलने वाले हैं। रतनजोत के इस्तेमाल से आपकी त्वचा, बालों, अनिद्रा और तनाव जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा रतनजोत के उपयोग से आपकी इम्युनिटी भी अच्छी रहती है।

इसे भी पढ़े:सोनाखान : वीर शहीदों के परिजनों को मिलेगा पेंशन, पांच गांवों को मिलेगी विकास की सौगात, पढ़ें पूरी खबर

रतनजोत के फायदे 

बालों के लिए फायदेमंद :

रतनजोत के इस्तेमाल से आपके बालों की चमक बनी रहती है। तेल लगाने पर आपके बाल घने और लम्बे होते हैं। बालों का टूटना- झड़ना कम हो जाता है और साथ ही रूखापन भी दूर हो जाता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए एक कढ़ाई में सरसों तेल गर्म कर लें और उसमें रतनजोत के जड़ को डाल दें। इससे धीमी आंच पर पकाएं और चम्मच से चलाते रहें। उसके बाद तेल तैयार होने के बाद इसे एक शीशी में रख लें और हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं।

गाठिया की परेशानी में सहायक :

तमाम लोग गाठिया या जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं । ऐसे में उनके लिए रतनजोत का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहेगा क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो, जोड़ों के दर्द और सूजन में आपको आराम पहुंचाते हैं। इसके लिए आप रतनजोत के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। रतनजोत के पत्तों में नारियल तेल और हल्दी लगाकर उसे जोड़ों वाली जगह सेंकने या लगाने से आपको काफी आराम मिलता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद :

रतनजोत त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा में कील-मुहांसों ठीक करने में मदद मिलती है। साथ ही इसकी मदद से कील-मुहांसों के दाग भी ठीक कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को साफ कर दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

दांतों के दर्द से राहत :

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण दर्द में आराम मिलता है। मसूड़ों में दर्द होने पर आप इसे चेहरे की त्वचा पर मंसूड़ों की ओर लगा सकते हैं। इसका आंतरिक इस्तेमाल करना सही नहीं है।

बुखार ठीक करने के लिए उपयोगी :

बुखार ठीक करने के लिए भी रतनजोत के जड़ के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है जो, शरीर के उच्च तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। रतनजोत के तेल से अच्छी तरह से मालिश करने पर बुखार और शरीर दर्द में काफी आराम मिलता है।

Related Articles

Back to top button