सेमीफाइनल से पहले भारतीय टीम की बल्ले-बल्ले, ICC रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचे गिल और सिराज

ICC ODI Ranking 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत की अजेय यात्रा लगातार जारी है। इस बीच भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल ICC की वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम को पीछे छोड़कर ये उपलब्धि हासिल की है। बाबर 951 दिन तक नंबर-1 पर रहे। ICC ने बुधवार को ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है। गिल 830 अंकों के साथ टॉप पर पहुंचे। वहीं बाबर आजम 824 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। क्विंटन डी कॉक 771 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज टॉप पर पहुंच गए हैं। सिराज समेत चार भारतीय गेंदबाज टॉप-10 में अपना स्थान पक्का करने में सफल हुए हैं।

यह भी पढ़ें:- राहुल गांधी ने अंबिकापुर और जशपुर में की सभा, कहा- PM मोदी झूठ बोलते हैं, हम पूरे करते हैं सभी वादे

शुभमन गिल को श्रीलंका के खिलाफ खेले 92 रन की पारी का फायदा मिला है। उन्होंने 92 गेंदों का सामना कर 100 की स्ट्राइक रेट से 92 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के जड़े थे। विराट कोहली को वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 101 रन की खेली गई पारी का फायदा मिला। वे तीन रैंक की छलांग लगाकर 770 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। पिछले हफ्ते वे सातवें स्थान पर थे। गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज भी टॉप पर पहुंच गए हैं। पिछले हफ्ते जारी रैंकिंग में पाकिस्तानी गेंदबाज शाहीन अफरीदी टॉप पर थे। सिराज ने पिछले हफ्ते की रैंकिंग के बाद खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1 विकेट और श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए थे। सिराज को दो स्थान का फायदा मिला है। पिछले हफ्ते जारी रैंकिंग में वे तीसरे स्थान पर थे। (ICC ODI Ranking 2023)

 

सिराज के अलावा ताजा वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की ओर से कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी टॉप टेन में अपना स्थान बनाने में सफल हुए हैं। कुलदीप यादव को तीन स्थान का फायदा हुआ। वे सातवें स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गए। जबकि जसप्रीत बुमराह आठवें और मोहम्मद शमी 10वें स्थान पर हैं। बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 16 पॉइंट्स के साथ भारत अभी टेबल टॉपर है, जो टेबल टॉपर रहते हुए ही सेमीफाइनल खेलेगा। इंडिया ने 8 मैच खेले और सभी में जीत हासिल की। भारत को अभी 1 मैच और खेलना है। भारत का आखिरी मुकाबला नीदरलैंड के साथ 12 नवंबर को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा। ऐसे में भारतीय टीम क्लीन स्वीप करने के लिए मैदान पर उतरेगी। (ICC ODI Ranking 2023)

Related Articles

Back to top button