ICC की गलती से तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना भारत, टेस्ट में अब भी पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया

ICC Ranking: ICC यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने रैंकिंग को लेकर फिर गलती की है, जिसकी वजह से भारत टेस्ट में एक बार फिर नंबर-1 बन गया था। दरअसल, बुधवार को ICC ने अपनी वेबसाइट पर भारत को टेस्ट में बेस्ट दिखा दिया था। हालांकि 6 घंटे बाद ICC ने फिर नई रैंकिंग जारी की। इसमें भारत फिर से दूसरे और ऑस्ट्रेलिया नंबर वन था। ये गलती कैसे हुई, क्यों हुई इसके बारे में ICC ने कोई सफाई नहीं दी है। भारत फिलहाल T-20 और वनडे में ही नंबर-1 और टेस्ट में नंबर-2 पर है। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 126 और टीम इंडिया के 115 पॉइंट्स हैं।

यह भी पढ़ें:- कोरोना मुक्त हुआ छत्तीसगढ़, प्रदेश में एक भी एक्टिव केस नहीं

बता दें कि इसी साल 18 जनवरी को ICC ने रैंकिंग में ऐसी ही बड़ी गलती कर दी थी। ICC की ऑफिशियल वेबसाइट पर दोपहर 1:30 बजे के करीब भारत को नंबर-1 टेस्ट टीम बताया गया। ढाई घंटे बाद ही 4 बजे भारत को नंबर-1 से हटाकर नंबर-2 टेस्ट टीम कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर-1 टेस्ट टीम हो गई थी। तब भी ICC रैंकिंग में हुई बड़ी चूक पर आधिकारिक बयान जारी नहीं किया था। ऐसे ही गलती आज फिर की गई और कोई आधिकारिक जवाब या सफाई नहीं दी गई। (ICC Ranking)

वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 फरवरी से दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच को जीतने पर भारत टेस्ट में नंबर-1 बन जाएगा। तब भारत के 121 और ऑस्ट्रेलिया के 120 पॉइंट्स हो जाएंगे। भारत वनडे और T-20 में पहले से नंबर-1 पर है। टेस्ट में नंबर-1 बनते ही टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का कारनामा कर लेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत अभी 4 टेस्ट की सीरीज खेल रही है। सीरीज के 3 मैच जीतने पर भारत सीरीज के बाद भी नंबर-1 ही रहेगा। (ICC Ranking)

इधर, भारत वनडे रैंकिंग में भी ऑस्ट्रेलिया से 2 अंक आगे है। भारत के 114 पॉइंट्स है। जबकि ऑस्ट्रेलिया के 112 अंक है। भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद 17 मार्च से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के पॉइंट बराबर हैं, लेकिन न्यूजीलैंड ने 29 और इंग्लैंड ने 33 मैच खेले है। इस वजह से न्यूजीलैंड ऊपर है। ICC टीमों की रैंकिंग हर सीरीज के बाद अपडेट करता है। 14 फरवरी को वेस्टइंडीज-जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हुई, जिसके बाद 15 फरवरी को टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट हुई। 1 अक्टूबर को हर साल ICC रैंकिंग का वार्षिक अपडेट होता है। (ICC Ranking)

14 फरवरी को वेस्टइंडीज-जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हुई, जिसके बाद 15 फरवरी को टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट हुई। 1 अक्टूबर को हर साल ICC रैंकिंग का वार्षिक अपडेट होता है। 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हो चुकी है। पहला टेस्ट भारत ने जीत लिया है। अब 17 से 21 फरवरी तक दूसरा, एक से 5 मार्च तक तीसरा और 9 से 13 मार्च तक चौथा टेस्ट होगा। इसके बाद 17, 19 और 22 मार्च को 3 वनडे भी होंगे, जिसमें भी 1 पोजीशन बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना पड़ेगा।  (ICC Ranking)

Related Articles

Back to top button